कॉफी पीने के 16 फायदे और नुकसान। Coffee Peene Ke Fayde


दुनियाभर में पानी के बाद अगर सबसे ज्यादा कोई पेय पदार्थ पीया जाता है तो वह कॉफी है। ऐसे में Coffee Peene Ke Fayde और नुकसान क्या हैं, यह सवाल लोगों के जेहन में जरूर आता है। इसके अलावा कॉफी कैसे बनाते हैं या फिर ब्लैक कॉफी के फायदे और नुकसान क्या हैं। साथ ही एक दिन में कितनी कॉफी पीना फायदेमंद हो सकता है, यह सवाल भी लोगों के जेहन में होता है। आइए जानते हैं कॉफी से जुड़ी सभी जानकारी। 

ठिठुरती ठंड हो या फिर आलस वाला दिन, महज एक कप कॉफी आपको पूरी तरह बदलकर रख देती है। कॉफी पीने के फायदे केवल आलस दूर करने में नहीं बल्कि इसे प्री वर्कआउट के रूप में भी देखा जाता है। ऐसे हजारों युवा हैं जो जिम जाने या एक्सरसाइज करने से पहले ब्लैक कॉफी का सेवन करते हैं और खुद को एक इंटेस वर्कआउट सेशन के लिए तैयार करते हैं। 

कॉफी को लेकर एक चौका देने वाली बात यह है कि प्रतिदिन 40 करोड़ कप कॉफी पी जाती है। इस लिहाज से Coffe Ke Fayde Aur Nuksan के बारे में पता होना बेहद जरूरी है। चलिए आज हम आपको कॉफी से जुड़ी कुछ खास और रोचक जानकारी देते हैं। अगर आप कॉफी पीने के फायदे और नुकसान या कॉफी कैसे बनाते हैं जैसे सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख पर अंत तक बने रहें। 

कॉफी क्या है – What is Coffee in Hindi Coffe Peene Ke Fayde

कॉफी क्या है इसे साधारण भाषा में समझे तो यह एक ऐसा पेय पदार्थ है जिसका सेवन दुनियाभर में गर्म और ठंडे रूप में किया जाता है। वहीं अगर बात करें तो कॉफी के फल को भूनकर इसके बीजों को तैयार किया जाता है। कॉफी की गुणवत्ता भी इस बात पर निर्भर करती है कि आपने कॉफी के बीन्स को किसी डिग्री पर भुना है। 

दुनियाभर में कॉफी की सबसे दो मुख्य किस्में पाई जाती हैं। जिनमें से एक अरेबिका और दूसरी रोबस्ता होती है। हालांकि इनमें से भी अरेबिका कॉफी के सबसे बेहतर माना जाता है। कॉफी की लोकप्रियता इस बात से भी पता चलती है कि कॉफी की मांग दुनियाभर में ज्यादा है और इसका उत्पादन कम है।  आइए जानते हैं कॉफी से जुड़ी कुछ अन्य महत्वपूर्ण बातें। 

कॉफी के प्रकार 

कॉफी के कई प्रकार होते हैं लेकिन इनमें से भी दो ही ऐसे हैं जिनका उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है। आपको बता दें एक कॉफी वह होती है जो आप ब्राउन या ब्लैक होती है। वहीं इसके अलावा ग्रीन कॉफी भी होती है। ग्रीन कॉफी का सेवन दुनियाभर में वजन घटाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा अगर आप ग्रीन कॉफी की खासियत जानना चाहते हैं तो हमारी साइट को सब्सक्राइब करें। हम आपको जल्दी ही बताएंगे ग्रीन कॉफी के फायदे भी बताएंगे। 

कॉफी से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें 

कॉफी के फायदे बताने से पहले कॉफी के से जुड़ी हुई कुछ खास और रोचक जानकारियां जरूर जानिए, जो कुछ इस प्रकार है। 

  1. दुनिया में कॉफी का सबसे बड़ा उत्पादक ब्राजील है। 
  2. हर रोज लगभग 40 करोड़ कप कॉफी का उपभोग किया जाता है। 
  3. भारत में कर्नाटक और तमिलनाडु द्वारा सबसे ज्यादा कॉफी का उत्पादन किया जाता है। 
  4. कॉफी की महक इस बात पर निर्भर होती है कि कॉफी के बीजों को कितने अधिक तापमान पर भुना गया है। 
  5. कॉफी का स्वाद बेहद कड़वा होता है। इसलिए कॉफी में चीनी का उपयोग किया जाता है। 
  6. कॉफी की तासीर गर्म होती है। इसलिए कॉफी सेवन की मात्रा को भी कम रखने की ही सलाह दी जाती है। 

कॉफी के पोषक तत्व – Coffee Nutrients in Hindi 

कॉफी के अंदर केवल कैफीन ही नहीं बल्कि बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं। यही कारण भी है की लोग इसका कई तरह से उपयोग करते हैं। आइए जानते हैं कॉफी के अंदर पाए जाने वाले पोषक तत्व के बारे में

Nutruients Nutrients Value
पानी 239 ग्राम
ऊर्जा 2.4 कैलोरी
प्रोटीन 0. 288 ग्राम
फैट 0. 048 ग्राम
कैल्शियम 4.8 मिलीग्राम
आयरन 0.024 मिलीग्राम
मैग्नीशियम 7.2 मिलीग्राम
फास्फोरस 7.2 मिलीग्राम
पोटेशियम 118 मिलीग्राम
सोडियम 4.8 मिलीग्राम
जिंक 0.048 मिलीग्राम
थायमिन 0.034 मिलीग्राम
राइबोफ्लेविन 0.182 मिलीग्राम
नियासिन 0.458 मिलीग्राम
विटामिन बी-6 0.002 मिलीग्राम
फोलेट 4.8 माइक्रोग्राम
विटामिन ई 0.024 मिलीग्राम
कैफीन 96 मिलीग्राम

कॉफी पीने के फायदे – Coffee Peene Ke Fayde
coffe ke fayde

कॉफी को सबसे ज्यादा पसंद करने की वजह इसके अंदर मौजूद कैफीन है। इसके अलावा कॉफी पीने के फायदे हमें मेटाबॉलिज्म पर भी देखने को मिलते हैं। यह वजन घटाने, कैंसर से बचाने और कई दूसरी समस्याओं से बचाने में कारगर होती है। अगर आप Coffe Ke Fayde विस्तार से जानना चाहते हैं तो आगे पढ़ें। 

लिवर के लिए कॉफी लाभदायक 

कॉफी के सेवन के लाभ लिवर की समस्या को कम कर सकते हैं, यह हम नहीं बल्कि हाल ही में हुए शोध बताते हैं। शोध के मुताबिक जो व्यक्ति दिन में 4 कप कॉफी पीता है उसके शरीर में एस्पर्टेट एमिनोट्रांस्फरेज और एलेनिन एमिनोट्रांस्फरेज नामक एंजाइम का स्तर कम हो जाता है। ज्ञात हो कि इन एंजाइम की बढ़ी हुई मात्रा लिवर को नुकसान पहुंचा सकती है। इस लिहाज से कहा जा सकता है कि कॉफी का सेवन लिवर के लिए फायदेमंद हो सकता है। 

डिप्रेशन में कॉफी कारगर 

आज के समय में ज्यादातर लोग डिप्रेशन की समस्या से परेशान हैं। इन सभी लोगों के लिए कॉफी बहेत गुणकारी हो सकती है। आपको बता दें कि हाल ही में कुछ अध्ययन हुए हैं। यह अध्ययन बताते हैं कि कॉफी के सेवन से अल्फा एमिलेज नामक एंजाइम को बढ़ावा देता है। ज्ञात हो कि यह गुण ही तनाव, डिप्रेशन से राहत दिलाने का काम करता है। ऐसे में अगर आपको डिप्रेशन या तनाव रहता है तो कॉफी का सेवन कर सकते हैं। साथ ही अगर आप नियमित रूप से कॉफी का सेवन करते हैं तो इससे आप डिप्रेशन से भी बचे रहते हैं। 

स्किन के लिए कॉफी के फायदे

कॉफी के बहुत सारे फायदे स्किन से भी जुड़े हुए हैं। यही कारण भी है जिसकी वजह से बाजार में मिलने वाले कॉस्मेटिक उत्पाद में इसे शामिल किया जाता है। यह हमारी स्किन के अंदर से डस्ट को बाहर निकालने का काम करता है। इसके अलावा यह डेड सेल्स को भी स्किन से बाहर निकालता है और साथ ही यह स्किन को डिटॉक्सीफाई भी करता है। इसके अलावा अगर आपकी स्किन पर बढ़ती उम्र का असर भी दिखाई दे रहा है, तो कॉफी के जरिए इसे भी रोका जा सकता है। 

बालों पर कॉफी  लाभदायक 

आज के समय में बहुत से शोध हो चुके हैं जो बताते हैं कि कॉफी ना केवल बालों की ग्रोथ के लिए बल्कि उनकी मजबूती के लिए भी उपयोग होती है। हालांकि अब तक इस पर हुए शोध थोड़े कम है और इस तरफ कुछ अन्य अध्ययनों की आवश्यकता है। 

वजन घटाने में 

कॉफी पीने के फायदे वजन घटाने में भी देखे जाते हैं। आपको बता दें कि कॉफी के सेवन से हमारा मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। इसके जरिए शरीर खाए गए भोजन के जरिए अधिक ऊर्जा प्रदान करता है। इसके अलावा कॉफी के जरिए शरीर में गर्मी पैदा होती है जो फैट को जलाने का काम करती है। कॉफी के इन्हीं गुणों की वजह से वजन घटाने में कारगर माना जाता है। 

स्ट्रोक से बचने में कॉफी पीने के फायदे 

कॉफी के सेवन का लाभ ना केवल स्ट्रोक से बचाने में देखा गया है। बल्कि कई अध्ययन तो यह तक बताते हैं कि कॉफी के सेवन से उच्च रक्तचाप की समस्या कम होती है और डायबिटीज एंव हृदय रोग से भी बचा जा सकता है। इस स्थिति में अगर आपके परिवार में डायबिटीज के  या उच्च रक्तचाप के मरीज हैं तो आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए। वरना यह रोग आपको भी कभी भी हो सकता है। 

एक्टिव रहने  के लिए कॉफी पीने के फायदे

ऐसे लोग जो आलस में ही घिरे रहते हैं और खुद को एक्टिव रखना मुश्किल लगता है। उनके लिए कॉफी बेहद लाभदायक हो सकती हैं। आपको बता दें कि हाल ही में एनसीबीआई ने अपने एक लेख में बताया है कि कॉफी के जरिए ऊर्जा बढ़ाना और उसे संतुलित किया जा सकता है। यही नहीं कॉफी के जरिए रोजाना की गतिविधि और प्रदर्शन में भी सुधार होता है। इसके अलावा आपको पता होगा कि कॉफी के अंदर कैफीन होता है, जो कॉग्निटिव कार्यों को बेहतर ढंग से करने में आपकी सहायता करता है। 

टाइप 2 डायबिटीज में

अगर आपकी फैमिली में डायबिटीज रोग की हिस्ट्री रही है तो कॉफी आपके लिए बहुत ज्यादा लाभदायक हो सकती है। आपको बता दें कि टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को कम करने में कॉफी को कारगर माना जाता है। हाल ही में एनसीबीआई ने एक अध्ययन को अपनी साइट पर प्रकाशित किया गया है। इसमें बताया गया है कि प्रतिदिन 4 कप कॉफी के सेवन से टाइप 2 डायबिटीज के जोखिम को कम किया जा सकता है। वहीं चूहों पर किए गए अध्ययन में क्लोरोजेनिक एसिड, क्विनिक एसिड, ट्राइगोन लाइन और लिग्न सेकियो सोलेराइकिनसोल तत्व  मौजूद होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को गति देते हैं। इस तरह यह रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित किया जा सकता है।

मस्तिष्क विकार पार्किंसंस में कॉफी 

ऐसे लोग जो पार्किंसंस नामक मस्तिष्क के विकार से पीड़ित हैं उनके लिए कॉफी पीने के फायदे देखे जा सकते हैं। आपको बता दें कि इस रोग के दौरान व्यक्ति को चलने फिरने में भी दिक्कत होने लगती है। ऐसे में कॉफी के अंदर मौजूद कैफीन तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित कर देता है। जिससे पार्किंसंस की समस्या को कुछ हद तक कम किया जा सकता है। वहीं अगर आप नियमित रूप से कॉफी का सेवन करते हैं तो यह आपको पार्किंसंस रोग से बचाकर भी रखती है। 

अल्जाइमर और डिमेंशिया से बचाव 

आज के समय में अल्जाइमर और डिमेंशिया के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। आपको बता दें कि अल्जाइमर एक ऐसी स्थिति है जिसमें व्यक्ति धीरे – धीरे अपनी याददाश्त खोने लगता है। ऐसे में अल्जाइमर से बचने के लिए कॉफी का सहारा लिया जा सकता है। ज्ञात हो कि कॉफी के अंदर कैफीन होता है और यह हमारे नर्वस सिस्टम को उत्तेजित करके कॉग्निटिव काम करने में हमारी सहायता करता है। इस लिहाज से कहा जा सकता है कि कॉफी के लाभ आपको अल्जाइमर और डिमेंशिया में देखने को मिल सकते हैं। 

कैंसर से बचाव में 

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जिसके जरिए हर साल लाखों लोगों को अपनी जान गंवा पड़ती हैं। वहीं एक रिसर्च के माध्यम से पता चला है कि कॉफी पीने से प्रोस्टेट और एंडोमेट्रियल कैंसर से बचा जा सकता है। ऐसा हम नहीं हाल ही में हुए अध्ययन कहते हैं कि कॉफी के सेवन से कैंसर होने का जोखिम कुछ हद तक कम होने लगता है। हालांकि इस पर अभी  कुछ अन्य अध्ययन अभी बाकि है। 

कॉफी के अन्य फायदे – Some Other Coffee Benefits in Hindi कॉफी पीने के फायदे

माइग्रेन – ऐसे लोग जो माइग्रेन के दर्द से पीड़ित रहते हैं। अगर वह दर्द होने पर कॉफी से बनाया गया काढ़ा पी लें तो इससे उन्हें माइग्रेन के दर्द में फायदा मिलेगा। 

मुंह की दुर्गंध – अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो कॉफी के जरिए दुर्गंध से छुटकारा पाया जा सकता है। 

नाड़ी या धरण के खिसकने पर – अगर आपको इसकी वजह से दस्त है तो आप कॉफी में घी का छोक लगाकर पी सकते हैं। इससे जल्दी ही धरन अपने स्थान पर आ जाएगी। 

बुखार में कॉफी के फायदे – अगर आप मौसम के बदलने पर अक्सर बीमार पड़ जाते हैं तो ऐसे में घी के छोक में कॉफी डालकर पी लें। ऐसा करने से आपको बुखार से राहत मिल जाएगी। 

प्री वर्कआउट गुण – ऐसे लोग जो जिम जाते हैं और महंगे प्री वर्कआउट नहीं ले सकते। वह लोग जिम जाने से पहले ब्लैक कॉफी का सेवन कर सकते हैं। इससे उन्हें तुरंत ऊर्जा मिलेगी और वह एक इंटेस सेशन के लिए तैयार हो जाएंगे। 

स्किन कैंसर में – ऐसे लोग जिन्हें स्किन कैंसर होने का जोखिम है, उन्हें कॉफी का सेवन करना चाहिए। आपको बता दें कि हाल ही में हुई रिसर्च के मुताबिक कॉफी के सेवन से स्किन कैंसर के खतरे को टाला जा सकता है। 

कॉफी के उपयोग तरीके – Uses of Coffee in Hindi कॉफी के फायदे

दोस्तों अगर आप कॉफी के इस्तेमाल को लेकर जरा भी सवालों के घेरे में हैं तो घबराइए मत। हम कॉफी के नुकसान बताने से पहले आपको कॉफी के उपयोग के सही तरीके जरूर बताएंगे। आइए जानते हैं कॉफी के इस्तेमाल के तरीके के बारे में। 

  1. आप कॉफी को सीधा गर्म पानी में डालकर उबलने के बाद भी सकते हैं। इसे ब्लैक कॉफी भी कहते हैं। 
  2. कॉफी में थोड़ी मात्रा में केवल पानी मिलाकर भी लिया जा सकता है। यह भी ब्लैक कॉफी ही होती है। लेकिन इसे एस्प्रेसो के नाम से जाना जाता है। 
  3. कॉफी के अंदर आप दूध डालकर भी पी सकते हैं। इसके अलावा कैफे जैसी जगह पर आपको लाटे, और कैपेचीनो आसानी से मिल सकती है। 
  4. कॉफी के अंदर क्रीम, कोको पाउडर डालकर भी होट चॉकलेट बनाई जा सकती है। 
  5. कॉफी को कोल्ड कॉफी के रूप में भी पीया जा सकता है। आपको बता दें इसके लिए आपको केवल मिक्सर में कॉफी, बर्फ, दूध और चीनी डालनी होती है। इस तरह आपकी कोल्ड कॉफी तैयार हो जाती है। 

कॉफी का सेवन कब और कितना करें 

कॉफी का सेवन कब करें यह बात आमतौर पर व्यक्ति की दिनचर्या पर ही निर्भर होती है। लेकिन विशेषज्ञों की मानें तो सुबह और शाम के समय कॉफी का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा शाम को 4 बजे के बाद कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए। 

कॉफी के सेवन की मात्रा

अब तक इस पर कई शोध हो चुके हैं जो कॉफी का सेवन तय मात्रा में ही करने की सलाह देते हैं। इन शोधों के मुताबिक रोजाना केवल दो से तीन कप ही कॉफी पीना फायदेमंद हो सकता है। वहीं अगर आप इससे अधिक कॉफी पीते हैं तो कॉफी के नुकसान देखने को मिल सकते हैं। 

कॉफी पीने के नुकसान – Side Effects of Coffee in Hindi कॉफी पीने के नुकसान - Side Effects of Coffee in Hindi 

दोस्तों अब तक हमने आपको कॉफी के फायदे, उपयोग और इसके सेवन की मात्रा एवं समय के बारे में बताया है। लेकिन कॉफी के फायदे और नुकसान दोनों ही जानने आपके लिए जरूरी हैं। इसलिए चलिए जानते हैं आखिर क्या है कॉफी पीने के नुकसान। 

कॉफी के सेवन के नुकसान

  1. अगर कोई व्यक्ति शाम के समय कॉफी का सेवन करता है तो इससे नींद में खलल पड़ सकता है। इसके अलावा अगर आप कॉफी का दिनभर में कई बार सेवन करते हैं तो इससे भी आपकी नींद प्रभावित हो सकती है। 
  2. कॉफी का अधिक सेवन करने से कई लोगों को घबराहट होने लगती है। 
  3. ऐसे लोग जिनके दिल की धड़कन सामान्य नहीं रहती, उन्हें डॉक्टर की सलाह पर ही कॉफी का सेवन करना चाहिए। 
  4. अगर कोई व्यक्ति अधिक मात्रा में कॉफी का सेवन करते हैं तो इससे आप हताश और निराश भी होने लगते हैं। 
  5. कॉफी के सेवन के नुकसान जी मिचलाने के तौर पर भी देखे गए हैं।

नोट – अगर आपको कॉफी पीने के बाद किसी तरह की दिक्कत हो रही है तो इसका सेवन करना तुरंत बंद कर दें। इसके अलावा अगर कोई बीमारी या रोग पहले से है और इसमें कैफीन का सेवन मना किया गया है तो, आप इस स्थिति में कॉफी का सेवन केवल डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

निष्कर्ष – Conclusion

दोस्तों हमने अपने इस लेख में Coffe Peene Ke Fayde Aur Nuksan बता दिए हैं। अब अगर आप कॉफी के फायदे लेना चाहते हैं तो इसका तय मात्रा में सेवन कर सकते हैं। अगर यह लेख पसंद आया हो तो इसे तुरंत शेयर करें।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

  1. कॉफी की तासीर कैसी होती है?

    कॉफी की तासीर गर्म होती और इसका स्वाद कड़वा होता है। इसलिए इसका सेवन अधिक मात्रा में करने से बचना चाहिए।

  2. क्या कॉफी से अनिद्रा की समस्या पैदा हो सकती है?

    हां, कॉफी के जरिए अनिद्रा की समस्या पैदा हो सकती है। लेकिन यह कॉफी की मात्रा और इसके समय पर निर्भर करती है।

  3. क्या कॉफी का सेवन गर्भावस्था में करना चाहिए?

    इस पर अभी तक कोई अध्ययन नहीं हुए हैं। लेकिन गर्भवती महिलाओं को डॉक्टर के कहने पर ही इसका सेवन करना चाहिए।

  4. क्या कॉफी के जरिए माइग्रेन से राहत पाई जा सकती है?

    हां, कॉफी के जरिए माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है। लेकिन कई बार यह उल्टा रिएक्शन भी कर सकती है। इसलिए डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें
बवासीर के घरेलू उपाय
चक्कर क्यों आते हैं
दालचीनी के फायदे और नुकसान
मुल्तानी मिट्टी के 21 फायदे और उपयोग



Source link

Leave a Comment