क्या जिम में सपोर्टर पहनना चाहिए। सपोर्टर पहनने के फायदे और नुकसान


जिम जाने वाले हर लड़के के जेहन में यह सवाल जरूर आता है कि सपोर्टर पहनना चाहिए या नहीं। या फिर लंगोट या सपोर्टर पहनने के फायदे हैं या नहीं। क्या आप भी इस सपोर्ट या लंगोट पहनने के फायदे और नुकसान जानना चाहते हैं। अगर हां तो चलिए जानते हैं। 

आज कल के समय में फिट रहने के लिए लोग अक्सर जिम जाना ही पसंद करते हैं। ऐसे में जब बात जिम की आती है तो उससे जुड़े हुए कई भ्रम और बातें फैली हुई दिखाई देती है। चाहे इसमें वर्कआउट की पोजीशन को लेकर हो, डाइट की हो, प्रोटीन या सप्लीमेंटस को लेकर हो या फिर वर्काउट इक्विपमेंट को लेकर। ऐसे ही कई भ्रम सपोर्टर को लेकर भी लोगों के जेहन में हैं। 

कुछ लोगों का मानना है कि सपोर्टर पहनने के फायदे होते हैं तो कुछ कहते हैं कि सपोर्टर पहनने के नुकसान होते हैं। जबकि कुछ लोगों का यह तक कहना है कि सपोर्टर ना पहनने से हर्निया हो सकता है। वहीं कुछ लोग सपोर्टर की जगह लंगोट का भी इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या जिम में सपोर्टर या लंगोट न पहनने से हर्निया की समस्या पैदा हो सकती है, या फिर यह एक भ्रम है। आइए जानते हैं आखिर सपोर्टर पहनने के फायदे होते भी हैं या नहीं और क्या हमें जिम में सपोर्टर पहनना चाहिए भी या नहीं। 

क्या है सपोर्टर या जॉकस्ट्रैप – What is Jockstrap or Supporter in Hindiक्या है सपोर्टर या जॉकस्ट्रैप - What is Jockstrap or Supporter in Hindi

जिम जाने वाले ज्यादातर लड़कों को इसके बारे में जानकारी होगी कि सपोर्टर क्या होता है। आपको बता दें कि सपोर्टर या जॉकस्ट्रैप एक टाइट अंडरवियर होता है जिसके जरिए पुरुष के टेस्टिकल्स और पेनिस को दबाव से बचाकर रखा जाता है। सपोर्टर या जॉकस्ट्रैप का इस्तेमाल कई खेलों के दौरान किया जाता है, जैसे क्रिकेट, रग्बी, बेसबॉल आदि। 

सपोर्टर की खोज कब हुई और किसने की 

दोस्तों आपको बता दें कि सपोर्टर की खोज 1874 में सी एफ बेनेट  ने की थी। हम सभी जानते हैं कि क्रिकेट और कई खेलों के दौरान टेस्टिकल्स और पेनिस पर चोट लगने का डर बना रहता है। ऐसे में यही सपोर्टर या जॉकस्ट्रैप चोट से बचाता है। 

सपोर्टर पहनने के फायदे – Supporter Pehnne Ke Faydeसपोर्टर पहनने के फायदे - Supporter Pehnne Ke Fayde

यूं तो सपोर्टर पहनने के फायदे कई स्पोर्टस में देखे जाते हैं। लेकिन अगर बात करें साधारण तौर पर या जिम में पहनने की तो इसके फायदे बेहद सीमित हैं या फिर हैं ही नहीं। इसलिए आइए विस्तार से जानते हैं सपोर्टर पहनने के फायदे और नुकसान क्या हैं। 

स्पोर्ट्स में सपोर्टर पहनने के लाभ

ऐसे कई खेल हैं जो आपके अंडकोष और पेनिस को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इन खेलों के दौरान सपोर्टर का इस्तेमाल करना बेहद जरूरी है। इन खेलों की सूची कुछ इस प्रकार है। 

  • फुटबॉल
  • बास्केटबॉल
  • हॉकी
  • बेसबॉल
  • जिमनास्टिक
  • क्रिकेट
  • रग्बी
  • आइस हॉकी
  • बॉक्सिंग 
  • मिक्स मार्शल आर्ट्स 

इन सभी खेलों के दौरान आपके अंडकोष और पेनिस को गहरी चोट लग सकती है। जिसकी वजह से हमेशा के लिए प्राइवेट पार्ट डैमेज भी हो सकता है। इसलिए अगर आपको सुरक्षित रहना है और स्पोर्ट्स का आनंद लेना है तो सपोर्टर जरूर पहने। 

जॉकस्ट्रैप या सपोर्टर कब पहनने के लाभ

  • अगर आप साइकिलिंग करते हैं तो आपको सपोर्टर जरूर पहनना चाहिए। यह साइकिलिंग के दौरान आपके प्राइवेट पार्ट को सुरक्षित रखता है।
  • ऐसा कोई भी खेल जिसके अंदर तेज गति से आपको बॉल का सामना करना पड़ता हो। ऐसे खेलों में सपोर्टर पहनना फायदेमंद हो सकता है। 
  • कुछ विशेषज्ञ सपोर्टर के अलावा एक कप पहनने की भी सिफारिश करते हैं। इसके जरिए आप आसानी से अपने प्राइवेट पार्ट को सुरक्षित रख सकते हैं। 

क्या जिम में सपोर्टर पहनना जरूरी है – Kya Gym Me Supporter Pehnna Jaroori Hai 
क्या जिम में सपोर्टर पहनना जरूरी है - Kya Gym Me Supporter Pehnna Jaroori Hai 

अगर आप भी जिम जाते हैं और आपके जिम ट्रेनर आपको कहते हैं कि सपोर्टर पहनना जरूरी है तो आपको बता दें कि यह बिल्कुल भी जरूरी नहीं है। आइए जानते हैं ऐसा आखिर क्यों हैं साथ ही यह भी जानते हैं कि क्या सपोर्टर न पहनने से हर्निया की समस्या हो सकती है। 

क्या जिम में सपोर्टर न पहनने से हर्निया होता है

अगर आपको भी यह सवाल खाए जा रहा है तो बता दें कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। जिम के अंदर सपोर्टर पहनना बिल्कुल भी जरूरी नहीं है। ज्यादातर लोगों को लगता है कि सपोर्टर न पहनने से हर्निया की समस्या हो सकती है। लेकिन ऐसा नहीं है। दरअसल  पेट के आस पास एक वॉल होती है जिसे एब्डोमिनल वॉल भी कहा जाता है। ऐसे में जब कोई व्यक्ति गलत तरीके से जिम में वेट उठाता है तो उसकी वजह से हर्निया की समस्या हो सकती है। 

इसलिए अगर आप उन लोगों में से हैं जो सपोर्टर केवल इसलिए पहनते हैं कि उन्हे हर्निया न हो जाए। वह आज से ही इसे पहनना बंद कर सकते हैं। इसके अलावा जिम में हर्निया से बचने के लिए अपनी एक्सरसाइज की पोजीशन को सही रखें और अच्छी तरह वार्म अप करने के बाद ही एक्सरसाइज करें।

सपोर्टर पहनने के नुकसान सपोर्टर पहनने के नुकसान 

अगर आप जिम के अंदर सपोर्टर पहनते हैं और लंबे समय तक इसे पहने रखते हैं,तो इसका प्रभाव आपके स्पर्म प्रोड्यूस करने की क्षमता को प्रभावित करेगा। दरअसल अंडकोष के अंदर ही स्पर्म बनता है और इसे शरीर से कुछ ठंडे तापमान की आवश्यकता होती है। इसलिए प्रकृति ने इसे शरीर से बाहर भी रखा है। ऐसे में लंबे समय तक जब आप सपोर्टर पहनकर रखते हैं तो इससे यह शरीर से सटे रहते हैं और इनका तापमान अधिक हो जाता है। जिसकी वजह से न केवल स्पर्म बनने की क्षमता कम होती है। बल्कि यह कई बार पूरी तरह से स्पर्म बनाना ही बंद कर देते हैं। इसलिए सपोर्टर पहनना चाहिए या नहीं इसकी राय किसी विशेषज्ञ से ही लें। 

सपोर्टर से जुड़ी कुछ सावधानियां और जरूरी बातें 

दोस्तों अब तक आपने सपोर्टर पहनने के फायदे तो जान लिए हैं। साथ ही आपको किन स्पोर्ट्स में सपोर्टर पहनना चाहिए यह भी पता चल गया है। आइए अब जानते हैं सपोर्टर से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें और सावधानियों के बारे में। 

 सपोर्टर से जुड़ी सावधानियां

  • अगर आप किसी भी सपोर्टर को स्पोर्ट्स के लिए पहन रहे हैं तो इसके साइज का ध्यान जरूर रखें। किसी भी स्थिति में ढीला सपोर्टर आपके प्राइवेट पार्ट को डैमेज होने से नहीं बचा पाएगा। इसलिए एक टाइट सपोर्टर ही पहने। 
  • सपोर्टर चुनते समय ध्यान रखें कि वह आपके टेस्टिकल्स को पूरी तरह टाइट रखें। वरना खेल के दौरान आपको चोट लग सकती है। 
  • एक लोकल सपोर्टर के बजाय किसी अच्छे ब्रांड का ही सपोर्टर पहने। 

सपोर्टर से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें 

आज के समय में बहुत से लोग सपोर्टर की तरह ही दिखने वाले अंडरगार्मेंट्स को पहनने लगे हैं। अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि वह पूरी तरह कंफर्टेबल हो। क्योंकि अगर ऐसा नहीं हुआ तो यह आपके अंडकोष का तापमान बढ़ा सकता है जिसकी वजह से आपका स्पर्म काउंट भी प्रभावित हो सकता है। 

निष्कर्ष – Conclusion

दोस्तों हमने अपने इसे लेख में आपको बता दिया है कि सपोर्टर पहनने के फायदे और नुकसान क्या है। लेकिन अगर आपके जेहन में सपोर्टर से जुड़े किसी प्रकार के सवाल हैं तो वह आप हमसे पूछ सकते हैं। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

  1. क्या जिम में सपोर्टर पहनना चाहिए ?

    नहीं जिम में सपोर्टर पहनने की जरूरत नहीं होती। लेकिन अगर आप किसी प्रकार की समस्या से जूझ रहे हैं या आप जिम शुरू करने वाले हैं तो इसके बारे में डॉक्टर से सलाह कर सकते हैं।

  2. क्या जिम में सपोर्टर न पहनने से हर्निया हो सकता है?

    नहीं, यह पूरी तरह फैलाया हुआ एक भ्रम है। सपोर्टर न पहनने की वजह से नहीं। बल्कि गलत पोजीशन में वेट उठाने से हर्निया की समस्या हो सकती है।

  3. क्या स्पोर्ट्स के दौरान सपोर्टर पहना चाहिए ?

    ऐसे कई खेल हैं जिनके दौरान सपोर्टर पहनने की सलाह दी जाती है। अगर आप किसी स्पोर्ट्स में भाग लेते हैं तो विशेषज्ञ की राय पर जरूर सपोर्टर पहने।

  4. क्या सपोर्टर की वजह से स्पर्म प्रोडक्शन पर असर पड़ सकता है?

    ऐसा बहुत कम मामलों में देखा गया है। लेकिन स्पर्म प्रोडक्शन पर सपोर्टर का असर पड़ सकता है। इसलिए इस बारे में विशेषज्ञ की राय जरूर लें।

यह भी पढ़े
काजू खाने के फायदे
पेट कम करने की एक्सरसाइज
किवी फल खाने के फायदे
बवासीर क्या है और कैसे करें इसे ठीक


About The Post : studyholic is an aggregator of content and does not claim any rights on the content or Images. The copyrights of all the content belongs to their respective original owners. All content has been linked to respective platforms.

View source version on : https://readonmirror.com/supporter-pehnne-ke-fayde/

Leave a Comment