Adrak के 19 फायदे, नुकसान और उपयोग। About Ginger in Hindi


About Ginger in Hindi. यानी अदरक। अदरक के फायदे को लेकर हमने कई बार अपने बड़े बुजुर्गों से सुना है। क्या खांसी और सर्दी Adrak Khane Ke Fayde बहुत सी समस्याओं का समाधान है। 

अदरक आज से नहीं बल्कि सदियों से भारतीय रसोई और आयुर्वेद से जुड़ी हुई खास मसालों या जड़ी बूटियों में शामिल है। अदरक खाने के फायदे और नुकसान दोनों हो सकते हैं। यह इसकी मात्रा पर निर्भर करते हैं। अदरक को लेकर कई तरह की भ्रांतियां या मिथ भी लोगों के बीच बहुत प्रसिद्ध है।ऐसे में आज हम आपको Ginger या Adrak से जुड़ी हुई कुछ दिलचस्प और खास जानकारियां देंगे। साथ ही हम आपको अदरक खाने के फायदे, नुकसान और उपयोग भी बताएंगे। साथ ही अदरक से जुड़े कुछ देसी नुस्खों पर भी एक नजर डालेंगे। अगर आप भी Adrak Ke Fayde या नुकसान से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख पर अंत तक बने रहें। 

अदरक क्या है – What is Ginger in Hindiअदरक क्या है - What is Ginger in Hindi

अदरक जमीन के अंदर उगने वाले प्रकन्द को आर्द्र अवस्था में अदरक कहा जाता है। यह सूखने के बाद सोंठ कहलाता है। अदरक का उपयोग सदियों से न केवल कई तरह के व्यंजनों में किया जाता है। बल्कि यह वात पित्त दोष, कफ, जुकाम, बदहजमी, बुखार, एनीमिया और मूत्र रोग में भी बेहद उपयोगी सिद्ध होता है। अदरक का उपयोग औषधि, चूर्ण, गोली आदि के रूप में भी किया जा सकता है। आइए जानते हैं अदरक के पौधे से जुड़ी जानकारी। 

अदरक का पौधा 

अदरक के पौधे से एक बेहद तेज खुशबू निकलती है। इसके पौधे की ऊंचाई लगभग 90 सेमी से लेकर 120 सेमी तक हो सकती है। यह पौधा बेहद कोमल हो सकता है। हर साल इसके प्रकन्द में नई शाखाएं निकलती है। इसका प्रकन्द सफेद या पीले रंग का होता है। जबकि बाहर की ओर से यह भूरे रंग का होता है। आपको बता दें कि अदरक का पौधा कई सालों तक जीवित रहता है। 

अदरक के अन्य भाषाओं में नाम 

  • हिंदी – अदरक, आदि, सोंठ
  • अंग्रेजी – Ginger, Zingibil, Wet Ginger Root
  • संस्कृत – अदरक, कटुभद्रा, आर्दिका, विश्वा
  • पंजाबी –  आदा, अदरक 
  • बंगाली – आदा, शुण्ठी
  • गुजराती – सुंठ, आदु
  • मराठी – आले 
  • उर्दू – अदरका, अद्रक

अदरक के गुण और पोषक तत्व 

अदरक के अंदर कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य पर असर डालते हैं। अदरक में आपको प्रोटीन, फैट, कार्ब्स, फाइबर, शुगर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर और मैगनीज मौजूद होता है। इसके अलावा अदरक में विटामिन सी, थियामिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन बी – 6, फोलेट, विटामिन ई और विटामिन के जैसे गुण मौजूद होते हैं। इस लिहाज से भी कहा जा सकता है कि अदरक खाने के फायदे सेहत पर बहुत ज्यादा है। खैर चलिए विस्तार से जानते हैं अदरक के फायदे और नुकसान के बारे में। 

अदरक खाने के फायदे – Benefits of Ginger in Hindiअदरक खाने के फायदे - Benefits of Ginger in Hindi

दोस्तों अदरक के फायदे एक या दो नहीं, बल्कि इसकी सूची बहुत ज्यादा लंबी है। ऐसे में अगर आपको किसी भी प्रकार की समस्या है या आप अदरक का घरेलू उपाय अपनाना चाहती हैं तो एक बार हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।  

अल्जाइमर में अदरक के लाभ 

अल्जाइमर रोग एक आयु के बाद ज्यादातर लोगों को परेशान करता है। इस रोग के दौरान व्यक्ति को चीजे याद नहीं रहती। ऐसे में अदरक खाने के फायदे अल्जाइमर में हो सकते हैं। हाल ही में एनसीबीआई ने एक रिसर्च को अपने लेख में प्रकाशित किया है। इस रिसर्च के मुताबिक  अदरक के अंदर जिंजरोल, शोगोल और जिंजरोन जैसे कई फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं। 

यह फाइटोकेमिकल्स मस्तिष्क को संदेश पहुंचाने वाले न्यूरोन को नुकसान से बचा सकते हैं। जिससे अल्जाइमर की समस्या को पैदा होने से भी रोका जा सकता है और इससे राहत भी मिल सकती है। ऐसे में आपको भी अल्जाइमर के लिए अदरक का सेवन करना चाहिए। 

मासिक धर्म में अदरक खाने के फायदे 

आयुर्वेद हमेशा से ही अदरक को दर्द से राहत पाने के लिए आजमाता आया है। ऐसे में महिलाओं को हर माह मासिक धर्म के दर्द से राहत पाने के लिए अदरक को जरूर उपयोग में लेना चाहिए। 

आपको बता दें कि अदरक के अंदर मौजूद गुण किसी पेन किलर की तरह काम करते हैं और आप आसानी से मासिक धर्म के कारण होने वाले दर्द और ऐंठन से अदरक के सेवन से राहत पा सकते हैं। 

पाचन के लिए 

आज के समय में पेट से जुड़ी कई सारी समस्याएं हैं जिनका शिकार लोग अक्सर हो जाते हैं। आप इनमें चाहे कब्ज की बात करें, गैस की या फिर पेट में दर्द की समस्या की। इन सभी समस्याओं में Adrak Khane Ke Fayde देखे जा सकते हैं। 

इसके अलावा अपच की समस्या से भी अदरक के जरिए राहत पाई जा सकती है। हाल ही में एनसीबीआई द्वारा प्रकाशित किए गए एक लेख में इस बात का जिक्र पाया गया है कि, अदरक का सेवन पेट से जुड़ी ना केवल समस्याएं दूर होती हैं। बल्कि इसके नियमित सेवन से पेट से जुड़ी समस्याएं भी पैदा नहीं होती। 

कैंसर में जिंजर के फायदे 

कैंसर आज के समय की उन खतरनाक बीमारियों में से एक है जिसकी वजह से हर साल लाखों लोग अपनी जान गंवा देते हैं। साथ ही इस बीमारी की उपचार प्रक्रिया इतनी ज्यादा महंगी है कि आम आदमी चाहकर भी इसे उठा नहीं सकता। ऐसे में अदरक के फायदे कैंसर से बचाव में देखे जा सकते हैं। 

दरअसल हाल ही में एनसीबीआई ने चूहों के ऊपर अदरक के प्रभावों के लेकर शोध किया है। इस शोध से पता चला है कि अदरक में एंटी कैंसर और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कैंसर और सूजन की समस्या से बचाव करते हैं। हालांकि अदरक को कैंसर के उपचार के तौर पर नहीं देखा जा सकता है। इसलिए अगर आपको कैंसर की समस्या है तो आप डॉक्टर के जरिए इसका उपचार कराएं। 

जी मिचलाना और उल्टी 

अगर आप उन लोगों में से हैं जिनको जी मिचलाने और उल्टी की समस्या है तो आपको Adrak Ke Fayde हो सकते हैं। हाल ही में इंटीग्रेटिव मेडिसिन इनसाइट्स द्वारा एक रिसर्च की गई है। इस रिसर्च में पाया गया है कि अदरक के अंदर एंटीएमेटिक्स प्रभाव होता है, जो आपको उल्टी और जी मिचलाने की समस्या से राहत दिला सकता है। इसके अलावा गर्भावस्था के दौरान बार बार होने वाली उल्टी से भी राहत पाने के लिए आप अदरक का सेवन कर सकते हैं। 

हृदय के लिए फायदेमंद 

आज के समय में हर साल दुनिया में सबसे ज्यादा मौत की वजह हृदय रोग ही बनती है। ऐसे में आपकी जरा सी लापरवाही आपको हृदय रोग का शिकार बना सकती है। इस स्थिति से बचने के लिए और हृदय रोग के कारण होने वाली जटिलताओं को कम करने के लिए आप अदरक के लाभ उठा सकते हैं। 

आपको बता दें कि अदरक के अंदर कई गुण होते हैं जो फ्री रेडिकल्स, सूजन और खून के थक्के जमने और बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर से राहत दिलाने का काम कर सकते हैं। अदरक के इन गुणों के आधार पर ही कहा जा सकता है कि जिंजर हृदय रोग से बचाए रखने में  लाभदायक है। 

रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए अदरक

बदलते मौसम और जरा ठंडा गर्म खाने की वजह से बहुत से लोग बीमार पड़ने लगते हैं। इसके अलावा कई बार व्यक्ति को बीमारी इतनी गंभीरता से जकड़ती है कि उन्हें ठीक होने में भी लंबा समय लग जाता है। इस स्थिति में अदरक खाने के फायदे हो सकते हैं।

दरअसल अदरक के अंदर न केवल एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी बल्कि इसमें इम्यूनो न्यूट्रिशन गुण  होते हैं। अदरक के यह गुण आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करते हैं और आपको बीमार होने से बचाकर रखते हैं। 

माइग्रेन में जिंजर के फायदे 

माइग्रेन का दर्द कितना भयंकर है यह वही व्यक्ति बता सकता है, जिसे यह होता हो। इंसान अपनी रोजाना की गतिविधियों को करने में भी अक्षम हो जाता है। अगर आपको भी माइग्रेन का दर्द है तो आप अदरक खाने के लाभ उठा सकते हैं। 

आपको बता दें कि हाल ही में एनसीबीआई द्वारा एक रिसर्च की गई है जिसमें बताया गया है कि अदरक के अंदर मौजूद गुण माइग्रेन को कुछ हद तक कम कर सकते हैं। ऐसे में अगर आपको माइग्रेन की समस्या है तो आप इसे एक बार जरूर आजमा सकते हैं। 

बीपी और कोलेस्ट्रॉल में

ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझने वालों की देश में कोई कमी नहीं है। ऐसे में अदरक के लाभ ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल की समस्या में देखे जा सकते हैं। आपको बता दें कि हाल ही में एक रिसर्च में पाया गया है कि अदरक के अंदर हाइपरटेंसिव प्रभाव होता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करके रखता है। 

वहीं अदरक के रस के जरिए लिपिड को नियंत्रित कर सकता है जो कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की वजह होता है। हालांकि अपनी दवाओं के साथ अदरक का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए। 

इन्फेक्शन से बचाव 

अदरक का इस्तेमाल सदियों से न केवल शारीरिक समस्याओं में हो रहा है। बल्कि इसके जरिए कई तरह के इन्फेक्शन से भी राहत पाई जा सकती है। आपको बता दें कि अदरक के अंदर एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो आपको कई तरह के गंदे बैक्टीरिया से बचाकर रखते हैं। इसके अलावा हाल ही में ताइवान में हुई रिसर्च से पता चला है कि अदरक के लाभ कई तरह के गले के इन्फेक्शन में देखे जा सकते हैं। ऐसे में आप भी अदरक को एक बार आजमा सकते हैं। 

डायबिटीज में अदरक 

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसके चपेट में आने से एक के बाद एक व्यक्ति कई दूसरी बीमारियों में भी फंस जाता है। यही नहीं डायबिटीज का इलाज संभव नहीं है। बल्कि इसके होने के बाद व्यक्ति को जिंदगी भर दवाओं और उपचार प्रक्रिया का पालन करना पड़ता है। ऐसे में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने और इंसुलिन की प्रभावकारिता को बढ़ाने में अदरक का सेवन किया जाता है। हाल ही में हुई एक रिसर्च इस बात का दावा भी करती है।

गठिया में  अदरक खाने के फायदे 

हमने आपको बताया कि अदरक के अंदर एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं जो जोड़ों के दर्द और सूजन जैसी समस्या से राहत दिलाने का काम करते हैं। यही नहीं हाल ही में हुई एक रिसर्च के माध्यम से पता चला है कि अदरक के जरिए अर्थराइटिस के कारण जोड़ों में होने वाले दर्द और सूजन से राहत मिल सकती है। अगर आपको भी अर्थराइटिस की समस्या है तो आप अदरक का सेवन कर सकते हैं। 

अदरक के कुछ अन्य फायदे – Some Other Benefits of Ginger in Hindi 
adrak khane ke fayde - अदरक के फायदे

  1. अदरक खाने के फायदे वजन घटाने में भी देखे जाते हैं। आपको बता दें कि हाल ही में एनसीबीआई ने एक रिसर्च जारी की है जिसके जरिए यह साबित होता है कि वजन घटाने के अदरक का उपयोग किया जा सकता है।
  2. अदरक के अंदर एनाल्जेसिक प्रभाव होता है जो एक दर्द निवारक गुण है। ऐसे में कहा जा सकता है कि अदरक दर्द में फायदेमंद हो सकता है। 
  3. अदरक के अंदर ऐसे भी गुण पाए जाते हैं जो आपको वायरल संक्रमण और इन्फेक्शन से राहत दिला सकते हैं। 
  4. अगर आपकी स्किन पर अक्सर कील मुंहासे होने लगते हैं और आपके चेहरे पर इनके दाग भी पड़ने लगे हैं तो आप अदरक का उपयोग कर सकते हैं। अदरक स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से राहत दिलाने में फायदेमंद सिद्ध होता है। 
  5. ऐसे लोग जो बालों के झड़ने की समस्या से परेशान है या फिर उन्हें अक्सर यह बालों के घने ना होने की शिकायत रहती है उन लोगों के लिए अदरक बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। आपको बता दें कि अदरक में ऐसे गुण होते हैं जिसके जरिए बालों का झड़ना रोका जा सकता है। 
  6. खांसी, जुकाम और गले से जुड़े संक्रमण से छुटकारा पाने के लिए अदरक के लाभ लिए जा सकते हैं। 
  7. अगर किसी व्यक्ति को इन्फ्लूएंजा रोग की समस्या है तो आप भी छुटकारा पाने के लिए अदरक का सेवन कर सकते हैं। 

अदरक के उपयोग –  Uses of Ginger in Hindi अदरक के उपयोग -  Uses of Ginger in Hindi 

  • अदरक का उपयोग आप सब्जी बनाने में कर सकते हैं। 
  • चाय या काढ़ा बनाने में अदरक का उपयोग किया जा सकता है। 
  • किसी तरह के फेस पैक में अदरक के रस का इस्तेमाल किया जा सकता है। 
  • खांसी होने पर अदरक के रस को शहद के साथ मिलाकर लिया ज सकता है। 
  • ऐसे कई रोग हैं जिनकी दवाओं में अदरक का इस्तेमाल किया जा सकता है। 
  • कई स्थानों पर अदरक का अचार भी बनाया जाता है। 
  • अदरक के रस को तेल के साथ बालों में लगाकर मालिश भी की जाती है। 

अदरक के नुकसान – Ginger Side Effects in Hindi अदरक के नुकसान - Ginger Side Effects in Hindi 

दोस्तों अब तक आपने हमारे इस लेख में अदरक के लाभ और इसके उपयोग से जुड़ी खास जानकारी हासिल की है। अब हम आपको इसके नुकसान से अवगत कराएंगे। अगर आपको किसी प्रकार की समस्या है तो अदरक का सेवन इन नुकसानों को पढ़ने के बाद ही करें। 

अदरक से होने वाले नुकसान

  1. अगर आप खून पतला करने की दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो अदरक के सेवन से खून अधिक पतला हो सकता है। 
  2. महिलाओं के अधिक अदरक के सेवन से मासिक धर्म के दौरान अधिक रक्त स्राव होने लगता है। 
  3. डायबिटीज के वह मरीज जो ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने की दवाओं का इस्तेमाल करते हैं। वह लोग डॉक्टर की सलाह पर ही अदरक का सेवन करें। क्योंकि इससे ब्लड शुगर लेवल अधिक घट जाता है और आपकी स्थिति खराब हो सकती है। 
  4. ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए जो लोग दवाओं पर आश्रित हैं वह केवल डॉक्टर की राय पर ही अदरक का सेवन करें।
  5. कई मामलों में अदरक लोगों की स्किन पर बुरा प्रभाव डालता है। अगर आपकी स्किन भी अधिक संवेदनशील है तो डॉक्टर की राय पर ही अदरक का उपयोग करें। 

नोट – अदरक के बताए गए फायदे और नुकसान केवल इसके गुणों के आधार और रिसर्च के आधार पर तय किए गए हैं। लेकिन अदरक को किसी भी बीमारी की दवा के रूप में देखा नहीं जा सकता। लिहाजा अपनी दवाओं और उपचार प्रक्रिया का पालन करते रहें। 

निष्कर्ष – Conclusion 

दोस्तों हमने अपने इस लेख में आपको Ginger in Hindi यानी अदरक से जुड़ी सभी जानकारियां जैसे Adrak khane Ke Fayde, Nuksan और उपयोग आदि दे दी है। अब अगर आपको भी अदरक का सेवन करना है तो कर सकते हैं। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें। 

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

  1. अदरक की तासीर कैसी होती है ?

    अदरक की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसका उपयोग ज्यादातर सर्दियों के मौसम के दौरान किया जाता है।

  2. क्या अदरक स्किन इंफेक्शन से राहत दिला सकता है?

    हां, अदरक का इस्तेमाल स्किन इंफेक्शन में किया जा सकता है। लेकिन केवल डॉक्टर की सलाह पर।

  3. क्या अदरक से खून पतला हो सकता है?

    हां, अदरक के अंदर मोजूद गुण खून पतला करने में काम आता है।

  4. क्या डायबिटीज में अदरक के फायदे होते हैं?

    हां, लेकिन अदरक के सेवन से पहले डॉक्टर की राय लेना जरूरी है और जांच के बाद ही तय किया जा सकता है कि आप अदरक का सेवन कर सकते हैं या नहीं।

यह भी पढ़े
अखरोट के फायदे और नुकसान
बादाम खाने के फायदे और नुकसान
काजू खाने के फायदे और नुकसान
पेट कम करने की एक्सरसाइज और योगा
मोटा होने की दवा


About The Post : studyholic is an aggregator of content and does not claim any rights on the content or Images. The copyrights of all the content belongs to their respective original owners. All content has been linked to respective platforms.

View source version on : https://readonmirror.com/ginger-in-hindi/

Leave a Comment