UNHCR Full Form (United Nations Human Rights Council) –


https://www.hindisarkariresult.com/unhcr-full-form/
UNHCR Full Form

UNHCR Full Form in Hindi, UNHCR: United Nations Human Rights Council (संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद) UNHCR: United Nations High Commissioner for Refugees (शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त)

UNHCR का फुल फॉर्म “United Nations High Commissioner for Refugees” है जिसका हिंदी में अर्थ “संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद” होता है.   

UNHCR यानि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग (UNHCR Full Form) मानव अधिकारों की रक्षा के लिए बनाई गई है और यह पूरे विश्व स्तर पर कार्य करती है। इसका मुख्य काम हर देश के निवासियों के मानव अधिकारों की रक्षा करना है.

UNHRC का इतिहास

United Nations Human Rights Council की स्थापना सन 1950 में की गई थी. दूसरे विश्व युद्ध के बाद शरणार्थियों की हालत खराब थी इसी बात को ध्यान में रखते हुए संयुक्त राष्ट्र मानव अधिकार आयोग की स्थापना की गई जिसके जरिए शरणार्थियों की मदद की गई थी उस वक्त इसका नाम यूनाइटेड नेशन हाई कमीशन रिफ्यूजीस कहां गया था यह यूनाइटेड नेशन की एक ब्रांच है।

UNHRC के बारे में दोबारा एक प्रस्ताव पारित किया गया जिसके अंतर्गत मार्च सन 2006 को इस की पुनः स्थापना की गई। इसके (UNHCR Full Form) चुनाव के लिए 47 सदस्य देशों को चुना गया हर देश का एक प्रतिनिधि इस में 3 साल तक कार्य करता है और जो प्रतिनिधि इस में सफल होता है उसे इस परिषद का सदस्य मान लिया जाता है और वह सदस्य ह्यूमन राइट्स के साथ काम करने के योग्य हो जाता है इसकी शुरुआत सभी देशों के मानवाधिकार हितों के लिए की गई है। UNHRC का हेड ऑफिस स्विजरलैंड के एक शहर जिनेवा में है। संयुक्त राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग के तहत सारे देशों के मानव अधिकारों की रक्षा की जाती है इसके अलावा जो इसके स्थाई या अस्थाई सदस्य हैं उन देशों में इसके ऑफिस होते हैं जो मानव अधिकारों की रक्षा करने का कार्य करते हैं।

UNHCR की मुख्य बातें

  • परिषद का नाम: संयुक्त राष्ट्रीय मानवाधिकार परिषद
  • शुरुआत: मार्च सन 2006
  • सदस्य देश संख्या: 125 देश
  • उद्देश्य: मानवाधिकारों की रक्षा
  • अधिकारिक वेबसाइट: http://www.ohchr.org

UNHCR के प्रमुख कार्य

अगर किसी सदस्य देश में कोई मानवाधिकार का उल्लंघन होता है तो यह परिषद निम्नलिखित कार्य करती है:

  • अभिव्यक्ति क स्वतंत्रता को बचाए रखने का कार्य करती है।
  • इसके तहत किसी भी धर्म को अपने धार्मिक कार्य करने का अधिकार देती है।
  • यह किसी भी धर्म को उस में विश्वास रखने का अधिकार देती है।
  • नस्लीय भेदभाव और जातीय भेदभाव को मिटाने का कार्य करती है।
  • खास तौर पर महिला मानवाधिकारों की रक्षा करना।
  • और मानवाधिकार से जुड़े हुए जितने भी मुद्दे हैं उन सभी की बारीकी से जांच करके उनको सुचारू रूप से चलाने का कार्य करता है और उसमें सुधार लाने का कार्य करती है।

UNHRC के लिए चार वर्ष बाद हुआ भारत का चुनाव

यूनाइटेड नेशनल ह्यूमन राइट्स काउंसिल (UNHCR Full Form) मतलब यूएनएचआरसी का चुनाव भारी वोटों से जीत लिया है जोकि भारत के लोगों के लिए एक बहुत बड़ी और अच्छी खबर है। यह चुनाव एक ऐसे समय में जीता गया है जब जम्मू कश्मीर में मानव अधिकारों के हनन के आरोप भारत पर लग रहे हैं। भारत को सभी उम्मीदवारों की अपेक्षा सबसे ज्यादा वोट्स इस सीट के लिए प्राप्त हुए थे। इस रेस में भारत के अलावा और जो देश शामिल थे उनमें बांग्‍लादेश, बहरीन, फिलीपींस और फिजी के नाम अहम थे। यूनाइटेड नेशंस (यूएन) में भारत के स्‍थायी राजदूत सैयद अकबरूद्दीन ने चुनाव जीतने पर यूएन में भारत के सभी दोस्‍तों का शुक्रिया अदा किया। इसका रोल साथ ही भारत का चुना जाना देश के लिए कितना फायदेमंद होगा।




About The Post : studyholic is an aggregator of content and does not claim any rights on the content or Images. The copyrights of all the content belongs to their respective original owners. All content has been linked to respective platforms.

View source version on : https://www.hindisarkariresult.com/unhcr-full-form/

Leave a Comment