ATM KYA HAI? – ATM SE PAISA KAISE NIKALE?

अगर आप लोग टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हैं तब आप जरूर एटीएम(ATM) के बारे में जानते ही होंगे अगर नहीं जानते कि एटीएम क्या है तब आज का यह लेख आप लोगों के लिए Useful होने वाला है.

आज के इस आर्टिकल पर आप लोग जानेंगे कि “एटीएम क्या है?”(What is ATM?), एटीएम का पूरा नाम क्या है?(What is the full form of ATM?), एटीएम कैसे काम करता है?(How does ATM work?), एटीएम से पैसा कैसे निकालें?(How to withdraw money from ATM ?) और atm detail in hindi के बारे में जानने के लिए पूरे आर्टिकल को अच्छे से पढ़िए.

एटीएम(ATM) क्या है? – What Is ATM in Hindi?

अभी के इस भाग दौर के समय में हर कोई अपना समय का बचत करना चाहता है और इसी के लिए हम लोग एटीएम का भी प्रयोग करते हैं पहले हम लोगों को पैसा निकालने के लिए बैंक पर जाना पड़ता था पर अभी हम लोग एटीएम मशीन के सामने जाकर आसानी से पैसा को निकाल सकते हैं अगर हम एटीएम के बारे में बात करें तो एटीएम एक इलेक्ट्रिक मशीन है जो कि Bank के कंस्यूमर के लिए बनाया गया है जिससे कंज्यूमर एटीएम (ATM) से पैसा निकाल सकता है सिर्फ पैसा ही नहीं बैंक का और भी अन्य स्टेटमेंट भी एटीएम मशीन(Automatic Teller Machine) के माध्यम से जान सकता है.

Atm का पूरा नाम क्या है? – What is the full form of ATM?

“एटीएम क्या होता है?” यह जानने के पहले आप लोगों को जान लेना जरूरी है कि एटीएम का पूरा नाम क्या है अगर हम एटीएम के पूरे नाम के बारे में बताएं तो वह है automatic teller machine.

Atm से पैसा कैसे निकालें? – How to withdraw money from Atm?

यदि आप एटीएम से पैसा निकालना चाहते हैं तब आप के पास एटीएम कार्ड होना जरूरी है अगर आपके पास पहले से ही एटीएम कार्ड है तब बहुत ही अच्छा है और अगर आपके पास एटीएम कार्ड नहीं है तब बैंक में जाकर आवेदन करना होगा एटीएम कार्ड के लिए बैंक के अनुसार आपको 7 से 8 दिन के अंदर ही एटीएम कार्ड देखने को मिल जाएगा और एटीएम कार्ड के साथ आप को एक गुप्त कोड भी देखने को मिलेगा जिसको कि आप को सुरक्षित तरीके से रख लेना होगा.एटीएम से पैसा अगर आप निकालना चाहते हैं तब नीचे बताएगा प्रोसेस को आपको फॉलो करना होगा-

1. अगर आप एटीएम से पैसा निकालना चाहते हैं तब आप लोगों को सबसे पहले आपके आसपास के किसी एटीएम मशीन के पास चले जाना होगा.

2. एटीएम मशीन के पास जाने के बाद आप लोगों को भाषा के बारे में बताया जाएगा मशीन में आप लोगों को दो भाषा देखने को Hindi और english जिस भाषा में आप का पकड़ अच्छा है उस भाषा को आप को चुन लेना होगा.

3. आशा को छू लेने के बाद आप लोगों को आप के एटीएम कार्ड के बारे में पूछा जाएगा एटीएम मशीन के सामने आपको एक Card inserting Slot देखने को मिलेगा जहां पर आपको अपना एटीएम कार्ड को 2 सेकंड के लिए Insert करके निकाल लेना होगा.

4. एटीएम कार्ड को Insert कर लेने के बाद आपसे आपके गुप्त कोड के बारे में पूछा जाएगा जिसे आप लोगों को एटीएम मशीन में Type करके Enter कर देना होगा.

5. Atm card के 4 गुप्त Pin नंबर को डाल देने के बाद आपके सामने बहुत सारा ऑप्शन आएगा जिसमें कि आप लोगों को “Cash Withdrawal” वाले option को चुन लेना होगा.

6. “Cash Withdrawal” के ऑप्शन को चुन लेने के बाद आप को मशीन में और दो ऑप्शन देखने को मिलेगा जिसमें आपसे पूछा जाएगा कि आपका अकाउंट Savings है या फिर Current आपका अकाउंट जिस भी टाइप का है वह आपको चुन लेना होगा.

7. ACCOUNT TYPE को चुन लेने के बाद आप से “Ammount” के बारे में पूछा जाएगा आप जितना पैसा बैंक से निकालना चाहते हैं वह आप को Type कर लेना होगा.

8.”Ammount” Enter कर देने के बाद आप को yes करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा वहां पर आप को क्लिक कर देना होगा।

9. yes पर क्लिक कर देने के बाद आप को आपका पैसा मिल जाएगा साथ ही मैं आपको एक Recipt भी दिया जाएगा।

निष्कर्ष

आशा करता हूं कि आप सभी को हमारा आज का यह “ATM KYA HAIN? – ATM SE PAISA KAISE NIKALE?” आर्टिकल पसंद आया होगा आज के इस आर्टिकल पर हम ने आप लोगों को बताया है की एटीएम क्या है ? और एटीएम से कैसे पैसा निकाल?

यदि आपके मन में हमारे इस आर्टिकल को लेकर कोई भी सवाल है तो आप हमसे नीचे कमेंट सेक्शन पर कॉमेंट करके पूछ सकते हैं अगर आप लोगों को लगे कि हमारा आज का यह आर्टिकल यूज़फुल है तो हमारे इस आर्टिकल को आपके दोस्तों और रिश्तेदारों को शेयर कर दीजिए।

Updated: July 8, 2020 — 1:21 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *