Bachelor Of Dental Surgery

क्या आपने भी 12 साइंस में बायोलॉजी विषय लिया था? और अभी आप एमबीबीएस के अलावा दूसरे कोर्स खोज रहे है? आज के इस आर्टिकल में मै आपको BDS कोर्स के बारे में जानकारी जानेंगे।क्या आप डेंटिस्ट बनकर लोगो की सेवा करना चाहते है और यदि आप एक एमबीबीएस डॉक्टर नहीं बन सके लेकिन एक डॉक्टर बनकर लोगो की मदद करना चाहते हैं तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए है।

आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि…

BDS कोर्स क्या है?
BDS कोर्स कैसे करे?
BDS कोर्स के लिए योग्यता क्या है?
BDS कोर्स के लिए एडमिशन प्रोसेस क्या है?
BDS कोर्स के बाद आगे की पढ़ाई
BDS कोर्स के बाद कैरियर।

BDS Course क्या है?

DS course का फूल फॉर्म है बेचलर ऑफ डेंटल सर्जरी है। इस कोर्स को करने से आप अपना एक डेंटिस्ट डॉक्टर बन सकते है और इसमें अपना कैरियर बना सकते हैं। BDS यानी की बेचलर ऑफ डेंटल सर्जरी स्नातक कोर्स है। जो भारत में एक प्रोफेशनल डेंटल कोर्स है। इस कोर्स में छात्रों को dental science और सर्जरी के बारे में सिखाया जाता है। भारत में एमबीबीएस के बाद यदि कोई सबसे लोकप्रिय है तो वो है बेचलर ऑफ डेंटल सर्जरी।

यह कोर्स 5 साल का होता है। जिसमे आपको 1 साल की इंटर्नशिप भी करनी जरूरी है। इस इंटर्नशिप के दौरान आपको अलग अलग डिपार्टमेंट में भी 2 से 3 रोटेशन करना होता है।

BDS course कैसे करें पूरी जानकारी

दोस्तो अभी तक आपने जाना की बेचलर ऑफ डेंटल सर्जरी कोर्स क्या है? फिर भी यदि आप इस कोर्स को करने के लिए इंटरेस्टेड है और एडमिशन लेने की प्रोसेस को जानना चाहते है तो यहां से नीचे सारी जानकारी दी गई है।

BDS कोर्स की योग्यता

दोस्तो बेचलर ऑफ डेंटल सर्जरी कोर्स को करने के लिए आपको 10th की पढ़ाई पूरी होने के बाद Students को 12वी कक्षा में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान विषय के साथ कम से कम 50% मार्क्स के साथ पास होना जरूरी है।

BDS कोर्स के एडमिशन प्रोसेस

दोस्तो बेचलर ऑफ डेंटल सर्जरी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए सबसे पहले आपको NEET परीक्षा देना जरूरी है। NEET परीक्षा देने के बाद ही एमबीबीएस, बीडीएस और अन्य मेडिकल कोर्स में आप एडमिशन ले सकते है।

उसके जैसा आपको उपर बताया की 12वी कक्षा में आपको भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान विषय के साथ कम से कम 50% मार्क्स के साथ पास होना जरूरी है।

यहां पर आपको बता दे की बेचलर ऑफ डेंटल सर्जरी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको सिर्फ NEET की परीक्षा पास करनी जरूरी है और बाद ने इसी के रिजल्ट के आधार पर आपको एडमिशन दिया जाएगा। लेकिन कुछ कॉलेज और यूनिवर्सिटी में उनकी एंट्रेस एग्जाम देना जरूरी है।

BDS कोर्स के एंट्रेंस एग्जाम

दोस्तो बेचलर ऑफ डेंटल सर्जरी कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको कुछ एंट्रेंस एग्जाम देने होगे जिसकी लिस्ट नीचे दी गई है। जैसे-

  • NEET (National Eligibility-Cum-Entrance Test)
  • AIPMT ( All India Pre-Medical Test)
  • Comedk (Consortium Of Medical, Engineering And Dental Colleges Of Karnataka)

BDS कोर्स के बाद आगे की पढ़ाई

बेचलर ऑफ डेंटल सर्जरी कोर्स के बाद, ज्यादातर स्टूडेंट अस्पताल या क्लिनिक में एक डेंटल चिकित्सक बनने बनने का पसंद करते हैं। लेकिन यदि कोई स्टूडेंट आगे पढ़ाई करना चाहता है तो वो आगे  बेहतर कैरियर के एमडीएस (मास्टर ऑफ डेंटल सर्जरी) और उसके बाद पीएचडी को पढ़ाई कर सकते हैं।

BDS कोर्स के बाद कैरियर और जॉब

बीडीएस कोर्स सबसे ज्यादा किया जानेवाला कोर्स है। और उसके बाद ज्यादातर छात्र अस्पताल या क्लिनिक में एक सामान्य डेंटल चिकित्सक बनने सोचते है। अधिकांश छात्र या तो जॉब की तलाश में जाते हैं या अपनी 1 साल की इंटर्नशिप के बाद आगे की पढ़ाई करते हैं।

यदि बेचलर ऑफ डेंटल सर्जरी कोर्स के बाद डिग्री की बात करे तो आप गवर्नमेंट सेक्टर में  अपना कैरियर बना सकते हैं जैसे की इंडियन आर्मी, नेवी, एयरफोर्स में डेंटल सर्जन बनकर आप इसमें अपना कैरियर बना सकते है।

इसके अलवा स्टूडेंट अपने कैरियर को प्राइवेट अस्पताल और इंस्टीट्यूट या फिर अपना खुद का क्लिनिक बनाकर भी अच्छी कमाई कर सकते है। बेचलर ऑफ डेंटल सर्जरी कोर्स के बाद गवर्नमेंट के साथ साथ प्राइवेट सेक्टर में भी अपना कैरियर बना सकते हैं।

FAQ

Q-1. BDS course full form क्या है?

BDS course full form Bachelor Of Dental Surgery

Q-2. BDS कोर्स क्यों जरूरी है?

यदि आप एक डेंटिस्ट डॉक्टर बनना चाहते हैं तो उसके लिए बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी कोर्स सबसे पहला स्टेप है। इसके बाद आप मास्टर ओर पीएचडी डिग्री भी कर सकते है। तो एक डेंटिस्ट डॉक्टर बनने के लिए BDS कोर्स बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है।

Q-3. BDS कोर्स कितने साल को कोर्स है?

बेचलर ऑफ डेंटल सर्जरी कोर्स 5 साल का कोर्स है और साथ ही साथ 1 साल की इंटर्नशिप भी करनी होती हैं।

Q-4. BDS कोर्स कब कर सकते है?

बेचलर ऑफ डेंटल सर्जरी कोर्स को 12वी साइंस के बाद कर सकते है। लेकिन 12 साइंस में आपको बायोलॉजी विषय और कम से कम 50% मार्क्स होने चाहिए। उसके बाद आपको NEET परीक्षा भी पास करनी होगी।

Q-5. BDS कोर्स की फीस कितनी होती है?

बेचलर ऑफ डेंटल सर्जरी की फीस सब कुछ मिलाकर 10 लाख तक होती है। फिर भी यह कॉलेज और यूनिवर्सिटी पर आधारित है।

Q-6. BDS कोर्स के बाद क्या आगे पढ़ाई कर सकते है?

बेचलर ऑफ डेंटल सर्जरी के बाद आप MDS और पीएचडी की पढ़ाई कर सकते है।

Q-7. BDS कोर्स करने के बाद कितनी सेलरी मिल सकती हैं?

BDS कोर्स के बाद आप आसानी से 2 से 3 Lack Per Annually कमाई कर सकते है।

Final Conclusion On Bachelor Of Dental Surgery Courses

दोस्तो आज के इस आर्टिकल में आपने जाना कि बेचलर ऑफ डेंटल सर्जरी कोर्स क्या है? इस कोर्स के लिए योग्यता क्या है? कैसे आप इस कोर्स के एडमिशन ले सकते है। साथ ही साथ जाना कि इस कोर्स को करने के लिए कोन सी एंट्रेंस एग्जाम देना होगा और इस कोर्स को यदि कोई करता है तो आगे उसका कैरियर कैसा रहेगा।

दोस्तों मुझे उम्मीद है की में आपको आपका सारे सवालों के जवाब मिल चुके होगे। इस आर्टिकल में मैंने BDS कोर्स के बारे में बहुत डिटेल्स में जानकारी देने का कोशिश की है।

यदि आपको इस कोर्स से जुड़े कोई सवाल है तो नीचे कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

Updated: June 13, 2020 — 5:23 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *