Defcort 6 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में


वर्तमान समय में पेट फूलना, एलर्जी और गठिया एक आम समस्या बन चुकी है, जिनके उपचार के लिए बाजार में कई तरह की दवाएं भी उपलब्ध है। इन्ही दवाओं में एक बेहद ही कारगर दवा है डेफकोर्ट 6 एमजी टैबलेट (Defcort 6 MG Tablet)।

यह दवा न केवल बताई गई बीमारियों की स्थितियों में उपयोग में लायी जाती है, बल्कि डचेनी मस्कुलर डिस्ट्रॉफी के उपचार के लिए भी मुख्य रूप से इस्तेमाल में लायी जाती है। जहां हम अपने पिछले आर्टिकल Methylcobalamin Uses In Hindi में आपको Methylcobalamin के Uses के बारे में विस्तार से जानकारी दे चुके है। वहीँ आज हम अपने आर्टिकल में आपको जानकारी देंगे कि Defcort 6 MG Tablet Uses In Hindi क्या है। 

Defcort 6 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
Defcort 6 MG Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

Defcort 6 MG Tablet क्या है 

डेफ्लाजाकोर्ट (Deflazacort) के सक्रिय तत्व वाली Defcort 6 MG Tablet कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स (स्टेरॉयड) नामक दवाओं के एक वर्ग से सम्बंधित है। अगर बात करें इस टैबलेट के Manufacturer की तो इसे मैकलेड फार्मास्यूटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड (Macleods Pharmaceuticals Pvt.Ltd) द्वारा बनाया गया है।

यह टैबलेट मांसपेशियों से सम्बंधित रोग डचेनी मस्कुलर डिस्ट्रॉफी के इलाज हेतु मुख्यतः उपयोग में लायी जाती है। लेकिन इस टैबलेट का उपयोग केवल चिकित्सक के परामर्श और सलाह पर ही किया जाना चाहिए। 

Defcort 6 MG Tablet क्या है 
Defcort 6 MG Tablet क्या है 

Defcort 6 MG Tablet Uses In Hindi

जैसा कि हम आपको जानकारी दे चुके है कि मैकलेड फार्मास्यूटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड (Macleods Pharmaceuticals Pvt.Ltd) द्वारा निर्मित डेफकोर्ट 6 एमजी टैबलेट मुख्यतः डचेनी मस्कुलर डिस्ट्रॉफी के इलाज हेतु इस्तेमाल की जाती है।

वहीं इस टैबलेट का उपयोग ऑटोइम्यून बीमारियों, पेट फूलना, एलर्जी, त्वचा की सूजन, गठिया, संधिशोथ, अस्थमा आदि के इलाज में भी किया जाता है। साथ ही साथ यह टैबलेट कैंसर और आँखों का डिसऑर्डर जैसी गंभीर बीमारियों के इलाज में भी उपयोग में लायी जाती है। पर याद रहे यह टैबलेट डॉक्टर की निगरानी में ही उपयोग में लायी जानी चाहिए। 

डेफकोर्ट 6 एमजी टैबलेट के उपयोग 

Defcort 6 MG Tablet Uses In Hindi Defcort 6 MG Tablet Uses In Hindi
डचेनी मस्कुलर डिस्ट्रॉफी ऑटोइम्यून बीमारियों 
पेट फूलना एलर्जी
त्वचा की सूजन गठिया
अस्थमा संधिशोथ
कैंसर आँखों का डिसऑर्डर 
Defcort 6 MG Tablet Uses In Hindi
Defcort 6 MG Tablet Uses In Hindi

Defcort 6 MG Tablet के विकल्प 

हर दवा और टेबलेट के कुछ ना कुछ विकल्प बाजार में उपलब्ध होते है, जिनमें मौजूद सक्रिय तत्व एक सामान ही होते है, केवल इन दवा कम्पनियों के नाम में परिवर्तन होता है।

इसी तरह डेफकोर्ट 6 एमजी टैबलेट के भी विकल्प आपको बाजार में मिल जाएंगे, जिससे की अगर किसी कारण वश आप डेफकोर्ट 6 एमजी टैबलेट का उपयोग न कर सके तो आप उसके विकल्प का उपयोग कर सकते है। आइये जानते है डेफकोर्ट 6 एमजी टैबलेट के विकल्प क्या है। 

Tablet Manufacturer
डेफ़लोर 6 एमजी टैबलेट (Deflor 6 MG Tablet) एस्ट्राजेनेका फार्मा इंडिया लिमिटेड (Astrazeneca Pharma India Ltd)
माइक्रोकोर्ट 6 एमजी टैबलेट (Microcort 6 MG Tablet) माइक्रो लैब्स लिमिटेड (Micro Labs Ltd)
ऐन्ज़ोकोर्ट 6 एमजी टैबलेट (Enzocort 6 MG Tablet) अल्केम लैबोरेटरीज लिमिटेड (Alkem Laboratories Ltd)
डेज़ाकोर 6 एमजी टैबलेट (Dezacor 6 MG Tablet) अरिस्टो फार्मास्यूटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड (Aristo Pharmaceuticals Pvt.Ltd)
Defcort 6 MG Tablet के विकल्प
Defcort 6 MG Tablet के विकल्प

Defcort 6 MG Tablet किस तरह काम करती है 

कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स (स्टेरॉयड) नामक दवाओं के वर्ग से सम्बंधित डेफकोर्ट 6 एमजी टैबलेट ग्लूकोकॉर्टीकॉइड रिसेप्टर पर काम कर एलर्जी और सूजन को पैदा करने वाले रासायनिक पदार्थो को रोकने का काम करती है। इससे सूजन और एलर्जी से राहत मिलती है।

अपने इसी गुण के चलते डेफकोर्ट 6 एमजी टैबलेट डचेनी मस्कुलर डिस्ट्रॉफी और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के इलाज में उपयोग में लायी जाती है। लेकिन इस दवा का इस्तेमाल के वाल चिकत्सक के परामर्श पर ही किया जाना चाहिए। 

Defcort 6 MG Tablet किस तरह काम करती है 
Defcort 6 MG Tablet किस तरह काम करती है 

Defcort 6 MG Tablet के साइड इफेक्ट 

हर दवा की तरह डेफकोर्ट 6 एमजी टैबलेट (Defcort 6 MG Tablet) के भी कुछ साइड इफेक्ट है जैसे भूख बढ़ना, खांसी, एलर्जी,  बार-बार पेशाब करने की इच्छा होना, चेहरे की सूजन, असामान्य हेयर ग्रोथ आदि। बताए गए इन्फेक्शन केवल कुछ समय के लिए ही होते है, जो कि धीरे धीरे अपने आप ठीक हो जाते है।

लेकिन अगर किसी कारणवश ये साइड इफेक्ट रह जाए तो आपको चिकित्सक से संपर्क करने की आवश्यकता है। साथ ही छोटे बच्चों, गंभीर बीमारियों से पीड़ित व्यक्तियों और गर्भवती महिलाओं को डॉक्टर की सलाह के बाद ही इस टैबलेट का उपयोग करना चाहिए। 

डेफकोर्ट 6 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट 

डेफकोर्ट 6 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट  डेफकोर्ट 6 एमजी टैबलेट के साइड इफेक्ट 
भूख बढ़ना खांसी
एलर्जी बार-बार पेशाब करने की इच्छा होना
चेहरे की सूजन सामान्य हेयर ग्रोथ
Defcort 6 MG Tablet के साइड इफेक्ट 
Defcort 6 MG Tablet के साइड इफेक्ट 

Defcort 6 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन  

हर दवा किसी न किसी पदार्थ या दवा के साथ में इंटरैक्शन करती है। 

जब कभी हम किसी एक दवा के साथ में कई अन्य दवाओं का उपयोग करते है या फिर किसी खाद्य या पेय पदार्थों के साथ में किस अन्य दवा को उपयोग में लाते है, तो हमें कभी कभी इसके गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

आइये जानते है डेफकोर्ट 6 एमजी टैबलेट का अन्य दवा और पदार्थों के साथ इंटरैक्शन –

Defcort 6 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन  
Defcort 6 MG Tablet का अन्य दवा और पदार्थो के साथ में इंटरैक्शन  

शराब के साथ 

डेफकोर्ट 6 एमजी टैबलेट शराब के साथ में इंटरैक्शन करती है। इस टैबलेट को लेने के बाद डेफकोर्ट 6 एमजी टैबलेट से होने वाले साइड इफेक्ट बढ़ सकते है। ऐसे में अगर आप डेफकोर्ट 6 एमजी टैबलेट का उपयोग कर रहे है तो आपको शराब के सेवन से बचना चाहिए। 

लैब टेस्ट के साथ 

वर्तमान में डेफकोर्ट 6 एमजी टैबलेट के किसी भी लैब टेस्ट के साथ में इंटरैक्शन की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है, लेकिन अगर फिर भी आप इसी टैबलेट का उपयोग कर रहे है तो आपको अपने चिकित्सक की सलाह अवश्य लेना चाहिए। 

दवाओं के साथ 

कार्बामाज़ेपिन, डायबिटिक विरोधी दवा, केटोकोनाज़ोल, रिफैम्पिन, आदि दवाओं के साथ में डेफकोर्ट 6 एमजी टैबलेट प्रतिक्रिया करती है। अगर आप बताई गई दवाओं का उपयोग कर रहे है तो आपको डेफकोर्ट 6 एमजी टैबलेट के सेवन से बचाना चाहिए। 

भोजन के साथ 

वर्त्तमान में डेफकोर्ट 6 एमजी टैबलेट की किसी भी खाद्य पदार्थ के साथ में इंटरैक्शन की कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। यह दवा डॉक्टर खाना खाने के बाद लेने की ही सलाह देते है। 

रोग के साथ 

डायबिटीज, हड्डी विकार और थाइरोइड से पीड़ित व्यक्ति को इस दवा के सेवन से बचाना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए आप अपने चिकित्सक से परामर्श कर सकते है। 

उम्मीद है आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा तथा आप जान गए होंगे कि Defcort 6 MG Tablet Uses In Hindi क्या है। 


ये भी पढ़िए

  1. Ovral Tablet Uses In Hindi, जानिये पूरी जानकारी हिंदी में
  2. Montina-L 2.5Mg/4Mg Tablet DT Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  3. Omeprazole 20 MG Capsule Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  4. Amlokind-At Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  5. Himalaya Confido Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में
  6. Deriphyllin Tablet Uses In Hindi, जानिए पूरी जानकारी हिंदी में

FAQ

Defcort 6 MG Tablet का Medicine composition क्या है?

Defcort 6 MG Tablet में डेफ्लाजाकोर्ट (Deflazacort) के सक्रिय तत्व मौजूद है। 

Defcort 6 MG Tablet Uses In Hindi क्या है?

डेफकोर्ट 6 एमजी टैबलेट डचेनी मस्कुलर डिस्ट्रॉफी के इलाज हेतु इस्तेमाल की जाती है। वहीं इस टैबलेट का उपयोग ऑटोइम्यून बीमारियों, पेट फूलना, एलर्जी, त्वचा की सूजन, गठिया, संधिशोथ,अस्थमा आदि के इलाज में भी किया जाता है।

Defcort 6 MG Tablet के Manufacturer कौन है?

डेफकोर्ट 6 एमजी टैबलेट के Manufacturer मैकलेड फार्मास्यूटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड (Macleods Pharmaceuticals Pvt।Ltd) है। 

Ezoicreport this adSpread the love


About The Post : studyholic is an aggregator of content and does not claim any rights on the content or Images. The copyrights of all the content belongs to their respective original owners. All content has been linked to respective platforms.

View source version on :

Source link

Leave a Comment