DOCTOR OF PHILOSOPHY (PHD) क्या है? पीएचडी कोर्स कैसे करे? PHD Full Form, Course, Subjects, Syllabus, Admission, Qualification, Salary, आदि की पूरी जानकारी हिंदी में

PHD Course Details in Hindi? आज के इस आर्टिकल में मै आपको पीएचडी कोर्स की कंप्लीट जानकारी देने वाला हूं। पीएचडी कोर्स के लिए एडमिशन प्रोसेस, योग्यता, फी, कोर्स का समय, बेस्ट कॉलेज, सेलरी और पीएचडी कोर्स से जुड़ी सभी जानकारी और साथ ही साथ यह आर्टिकल आपको मदद करेगा पीएचडी कोर्स के लिए बेस्ट कॉलेज कौन सी है जिससे आप सही कॉलेज में एडमिशन ले सकते है।

PHD Course कोर्स को भारत में हर साल बहुत से स्टूडेंट एडमिशन ले रहे है। तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए है। आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि पीएचडी कोर्स क्या है? (What is phd course details information in Hindi) पीएचडी का कोर्स कैसे करे? (How to do phd Course Details in Hindi) पीएचडी की योग्यता क्या है? (Eligibility for Ph.D.) पीएचडी कोर्स के बाद करियर? Career After DOCTOR OF PHILOSOPHY Course? PHD Course की और भी बहुत सी जानकारी आप जानेंगे। तो चलिए शुरुआत करते है।

PHD Course क्या होता है? – What is a PHD Course Details in Hindi?

PHD Course Details in Hindi

PHD Course Details in Hindi

PHD का Full Form DOCTOR OF PHILOSOPHY होता है। पीएचडी कोर्स एक उच्च स्तरीय कोर्स है। साथ ही साथ इस एक डॉक्टर डिग्री भी कहा जाता है। यह डिग्री उन मेडिकल डॉक्टर की नहीं है बल्कि जब आप पीएचडी कोर्स को करते है तो आपके नाम के आगे डॉक्टर जोड़ा जाता है। ऐसा क्यों? आयीये आगे जानते है।

पीएचडी कोर्स में आपने जो बेचलर और मास्टर डिग्री में आपका जो मुख्य विषय होता है उसी विषय में आप आगे और ज्यादा रिसर्च की पढ़ाई करते है और इसी विषय में आप पीएचडी करते है। तो इस विषय में आप मास्टर बन जाते है और आपको पीएचडी कोर्स की डिग्री मिलती है जिससे आपके नाम के आगे डॉक्टर जुड़ जाता है।

पीएचडी कोर्स 3 साल का कोर्स होता है जिसे आप Regular mode / Distance mode दोनों के साथ कर सकते है| आइए आगे जानते है कि आप कैसे पीएचडी कोर्स कर सकते है।

पीएचडी कोर्स को कैसे करें? – How to do PHD Course?

बहुत से छात्र को इस बात की जानकारी नहीं है कि पीएचडी कोर्स को कैसे करे? और शायद आपके मन में भी यह सवाल उठ सकता है।

यदि आप भी PHD Course को करना चाहते हैं तो उसकी सारी जानकारी नीचे बताई हुई है।

पीएचडी कोर्स प्रवेश प्रक्रिया – PhD Course Admission Process

PHD Course के लिए बहुत सी यूनिवर्सिटी पोस्ट ग्रेजुएशन स्टूडेंट के लिए एंट्रेंस एग्जाम रखती है। एंट्रेंस एग्जाम के बाद स्टूडेंट की मेरिट लिस्ट जारी की जाती है और उसके बाद स्टूडेंट को कॉलेज में पीएचडी कोर्स के लिए एडमिशन दिया जाता है।

जबकि दूसरी ओर कुछ यूनिवर्सिटी और कॉलेज सीधे पोस्ट ग्रेजुशन के रिजल्ट पर एडमिशन दे देती है।

पीएचडी कोर्स के लिए योग्यता – Qualification For PhD Course 

DOCTOR OF PHILOSOPHY

DOCTOR OF PHILOSOPHY

पीएचडी कोर्स करने के लिए आपको 12वी कक्षा में कम से कम 60% मार्क्स के साथ पास होना जरूरी है ताकि आपको अपने पसंदीदा कोर्स में एडमिशन मिल सके। 12वी पास करने के बाद ग्रेजुएशन डिग्री में एडमिशन लेना है। यहां पर आपको जिस विषय में इंटरेस्ट है उसी को अपना मुख्य विषय बनाए और ज्यादा ध्यान दे और ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करे।

ग्रेजुएशन की डिग्री के बाद आपको मास्टर डिग्री के अप्लाई करना है और उसमे आपको अच्छे मार्क्स के साथ पास होना चाहिए। पीएचडी कोर्स करने के लिए आपको मास्टर डिग्री होना बहुत जरूरी है।

मास्टर डिग्री के बाद आप पीएचडी के लिए अप्लाई कर सकते है और जैसा कि आपको उपर बताया की आपको कुछ कॉलेज में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम देने भी जरूरी होगे।

पीएचडी कोर्स की फीस – Phd Course Fees

काउंसलिंग के समय स्टूडेंट को कॉलेज के फीस मानदंडों का पालन करना चाहिए। पीएचडी कोर्स में स्टूडेंट के लिए प्रत्यक्ष सीट पर विश्वविद्यालयों या कॉलेज की फीस प्रति वर्ष 20,000 रुपये से 30,000 रुपये जितनी होती है।

फिर भी यह फीस अलग-अलग कॉलेज पर आधारित है। यदि आप प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेते है तो शायद यह फीस बढ़ सकती है और यदि गवर्नमेंट कॉलेज में एडमिशन लेते है शायद कम भी हो सकती हैं।

पीएचडी कोर्स की अवधि – PhD Course Duration

पीएचडी कोर्स का ड्यूरेशन 3 साल का होता है। जिसमे सेमेस्टर सिस्टम फॉलो कि जाती है। जिसमे थिअरी और प्रैक्टिकल दोनों तरह के अभ्यास आते है। जिसके दौरान आप अपने विषय में मास्टर बन सकते है।

पीएचडी के बेस्ट कोर्स – Best PhD Course

DOCTOR OF PHILOSOPHY में बहुत से ऐसे कोर्स है जिसमे आप स्पेशलाइजेशन कर सकते है। जिसकी जानकारी नीचे दी गई है।

  1. पीएचडी इन केमिकल साइंस
  2. बायोलॉजिकल और मेडिकल साइंस
  3. फिजिकल साइंस
  4. अर्थ साइंस
  5. इंजीनियरिंग
  6. आर्ट्स
  7. लॉ
  8. बिजनेस और फाइनेंस
  9. मैथ्स और कंप्यूटर

उपर जितने भी विषय बताए है आप इसमें अपना पीएचडी स्पेशलाइजेशन कोर्स कर सकते है।

पीएचडी कोर्स के लिए बेस्ट कॉलेज – Best College For PhD Course

  1. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस
  2. एमिटी यूनिवर्सिटी
  3. यूनिवर्सिटी ऑफ कलकत्ता
  4. आंध्र यूनिवर्सिटी
  5. जादवपुर यूनिवर्सिटी
  6. अमृता यूनिवर्सिटी
  7. सेंटर फॉर डिस्टेंस एजुकेशन
  8. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी
  9. इंडियन इंस्टीटयूट ऑफ टेक्नोलजी गुवाहाटी
  10. पीएचडी कोर्स के बाद कैरियर और जॉब

पीएचडी के बाद बहुत से कैरियर ऑप्शन और जॉब उपलब्ध है जिसे आप कर सकते हैं और प्रोफेशनल कैरियर बना सकते है। पीएचडी कोर्स के बाद आप Research Scientist, Professor और Senior Research Scientist बनकर अपना कैरियर बना सकते है।

इसके अलावा आप Market Research Analyst, Business Development Manager, Competitive Intelligence Analyst, Product Manager, Management Consulting, Quantitative Analyst बनकर भी प्रोफेशनल जॉब कर सकते है।

पीएचडी कोर्स के बाद कितनी सैलरी मिलती है? – How Much Salary do You Get After PhD Course?

पीएचडी कोर्स के बाद आप को आसानी से 6 लाख से लेकर 10 लाख तक की सेलरी मिल सकती है। यह सेलरी आपके स्किल्स, आपके अनुभव, और आपकी जॉब पोस्ट पर आधारित है।

फिर भी एक रिसर्च सांइटिस सालाना 6 लाख तक एनुअल कमाई कर सकते हैं वहीं एक प्रोफेसर, पोस्ट सेकंडरी और हॉयर एजुकेशन में आप Rs 1,020,000 per annual सेलरी पा सकते हैं।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में आपने जाना कि पीएचडी कोर्स क्या है? पीएचडी कोर्स के लिए योग्यता क्या है? कैसे आप पीएचडी कोर्स कोर्स के एडमिशन ले सकते है। पीएचडी कोर्स कोर्स को करने के लिए कोन सी एंट्रेंस एग्जाम देना होगा

मुझे उम्मीद है की में आपको आपका सारे सवालों के जवाब मिल चुके होगे। DOCTOR OF PHILOSOPHY आर्टिकल में मैंने पीएचडी कोर्स के बारे में बहुत डिटेल्स में जानकारी देने का कोशिश की है। यदि आपको इस कोर्स से जुड़े कोई सवाल है तो नीचे कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

Updated: June 3, 2020 — 3:11 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *