नीट NEET Eligibility 2020- Age Limit, Qualifications, Reservation

NEET Exam Details in Hindi? क्या आप भी मेडिकल इंडस्ट्री में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं?क्या आप भी एमबीबीएस, बीडीएस और एमडीएस जैसे मेडिकल कोर्स कि तैयारी कर रहे हैं? इस कोर्स को करने से पहले आपको एक एंट्रेंस टेस्ट देना होता है, जिसका नाम है NEET EXAM।

शायद आपने नाम सुना होगा लेकिन बहुत से लोग ऐसे जो जिन्होंने नाम तो सुना है लेकिन इस परीक्षा के बारे में जानकारी नहीं है। आज के इस आर्टिकल में आपको नीट परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारी जानने को मिलेगी। यदि आप मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आइए आर्टिकल को जरूर पढ़े।

नीट परीक्षा क्या है? What is NEET Exam in Hindi?

neet exam in hindi

neet exam in hindi

Neet का Full Form National Eligibility-cum-Entrance Test होता है| यदि आप मेडिकल में एडमिशन जैसे कि एमबीबीएस, बीडीएस, एमडीएस, आयुष, वेटेरनरी, पैरामेडिकल और दूसरे कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको Neet परीक्षा को देना जरूरी है। इस परीक्षा के आने से पहले मेडिकल में एडमिशन लेने के लिए आपको All India Pre Medical Test देना जरूरी था जिसके बाद ही आप एमबीबीएस, एमडीएस, बीडीएस जैसे मेडिकल में एडमिशन पा सकते थे। लेकिन जब से Neet परीक्षा आई है तब से आपको सिर्फ Neet एग्जाम ही देने कि जरूरत है।

नीट की परीक्षा कौन दे सकता है? – Neet Eligibility Criteria

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने NEET 2020 के लिए कुछ योग्यता निर्धारित किया है। जो सभी प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनको एक बार एनटीए द्वारा निर्दिष्ट योग्यता की जाँच करें।

नीट परीक्षा के लिए योग्यता – Qualification for NEET Examination

यदि आप Neet परीक्षा को देना चाहते है तो सबसे पहले आपको 12वी कक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी और इंग्लिश विषय के साथ कम से कम 50% मार्क्स के साथ पास होना जरूरी है।

यदि आप अनामत वर्ग से आते है तो इसमें आपको थोड़ी बहुत राहत मिल सकती हैं। अनामत वर्ग में आने वाले बच्चों के लिए कम से कम 40% मार्क्स के साथ पास होना जरूरी है| उम्र कि बात करे तो उमीदवार कि उम्र न्यूनतम 17 वर्ष एवं अधिकतम 25 वर्ष होना चाहिए साथ ही साथ आरक्षित उम्मीदवार को उम्र सीमा में नियमानुसार छुट दी जाती हैं।

नीट की आवेदन प्रक्रिया क्या है? – NEET Exam Application Form

यदि आप भी नीट परीक्षा के लिए एडमिशन लेना चाहते हैं, तो उसकी सारी प्रोसेस नीचे दी गई है। नीट परीक्षा में एप्लिकेशन प्रोसेस ऑनलाइन करने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होगा।

  1. सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर विजिट करे।
  2. आपसे जो जानकारी मांगी गई है जैसे की आपको पर्सनल जानकारी और शैक्षणिक जैसी जानकारी को फॉर्म में भर दीजिए
  3. बाद में आपसे कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट जैसे कि आपके फोटोग्राफ, आपकी सही, left हाथ का अंगूठा, मार्कशीट जैसे डॉक्यूमेंट मागेगे उसको आप स्कैन करके अपलोड कीजिए।

उपर बताई है प्रोसेस को पूरी करने के बाद आखिर आपको उनकी फीस देनी होगी। फीस देने के बाद आखिर में कन्फर्मेशन पेज का प्रिंट निकाले और फॉर्म का भी प्रिंट निकाले।

नीट के लिए फीस – NEET Fees

आपकी जानकारी के लिए बता दू की Neet exam देने के लिए आपको ऑनलाइन फीस देनी होगी| नीट की फीस कितनी होती है? इसकी जानकारी नीचे दी हुई है

  • General: ₹1,500
  • Gen EWS/ OBC: ₹1,400
  • SC/ ST/ PWD: ₹800

NEET का सिलेबस – NEET Syllabus

NEET Exam का सिलेबस NTA निर्धारित करती है। इस परीक्षा में मुख्य रूप से भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीवविज्ञान तीन विषय शामिल हैं। आपको बता दू की  NEET का सिलेबस CBSE कक्षा 11वी और कक्षा 12वी के जैसा ही होता है। Neet परीक्षा की सिलेबस का Important chapter की जानकारी नीचे दी गई है।

भौतिक विज्ञान (Physics) : Current electricity, Dual Nature of Radiation and Matter, Semiconductor Electronics, Thermodynamics

रसायन विज्ञान (Chemistry) : Coordination Chemistry, Thermodynamics, Equilibrium

जीव विज्ञान (Biology) : Animal Kingdom, Molecular Basis of Inheritance

नीट परीक्षा पैटर्न – Neet Exam Pattern

नीट प्रवेश परीक्षा में वैकल्पिक प्रश्नों को पूछा जाता है, इसमें कुल 180 प्रश्न होते है। Neet परीक्षा में  केमिस्ट्री से 45 प्रश्न, फिजिक्स से 45 प्रश्न , बॉटनी से 45 प्रश्न और जूलॉजी से 45 पूछे जाते है|दूसरे परीक्षा कि तरह इस परीक्षा में भी Negative मार्क्स सिस्टम है। आपके प्रत्येक सही उत्तर के लिए चार मार्क्स प्रदान किये जाते है, वहीं दूसरी ओर एक गलत उत्तर देने पर एक अंक काट लिया जाता है | इस परीक्षा का समय तीन घंटे का होता है |

नीट परीक्षा देने के फायदे – NEET Exam Benefits in Hindi

आपको पहले ही बताया की Neet परीक्षा एक मेडिकल कॉलेज के लिए एंट्रेंस टेस्ट है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि पहले आपको अलग अलग मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए अलग-अलग एंट्रेंस टेस्ट देने होते थे लेकिन अब Neet की वजह से छात्र मेडिकल कोर्स में ग्रेजुएट करना चाहते है उनको अलग अलग एंट्रेंस टेस्ट के बजाय सिर्फ एक ही टेस्ट देना होगा।

Neet exam की वजह से छात्रों के उपर से जो अलग अलग परीक्षा कि तैयारी करने का बोझ था वो अब हट चुका है और सिर्फ एक ही परीक्षा कि तैयारी करनी होती है। neet परीक्षा के कारण इंडिया में सभी बच्चो का ऑपरच्युनिटी अब समान हो चुकी है।

निष्कर्ष

आज के इस आर्टिकल में आपने जाना नीट परीक्षा के बारे में (About NEET exam in Hindi)। उम्मीद है कि यह आर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी होगी जिसमें आपको NEET परीक्षा से संबंधित सभी जानकारी (All information related to NEET exam in Hindi) और नीट परीक्षा प्रक्रिया (NEET Exam Process) और NEET परीक्षा के लिए योग्यता (Qualification for NEET exam) के बारे में सभी जानकारी डिटेल में देने की कोशिश की है|

उम्मीद करते है आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इस आर्टिकल के जुड़े कोई सवाल या कोई परेशानी है तो आप नीचे कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

Updated: July 30, 2020 — 7:01 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *