UNESCO Full Form (United Nations Educational, Scientific and Cultural Organization) –


https://www.hindisarkariresult.com/unesco-full-form/
UNESCO Full Form

UNESCO Full Form in Hindi, UNESCO: United Nations Educational, Scientific and Cultural Organization (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन)

UNESCO का फुल फॉर्म “United Nations Educational, Scientific and Cultural Organization” है जिसे हिंदी में “संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन” कहा जाता है. UNESCO यानि संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक तथा सांस्कृतिक संगठन संयुक्त राष्ट्र का एक घटक निकाय है जिसका कार्य शिक्षा, प्रकृति तथा समाज विज्ञान, संस्कृति तथा संचार के माध्यम से अंतराष्ट्रीय शांति को बढ़ावा देना है। संयुक्त राष्ट्र की इस विशेष संस्था का गठन 16 नवम्बर 1945 को हुआ था। इसका उद्देश्य शिक्षा एवं संस्कृति के अंतरराष्ट्रीय सहयोग से शांति एवं सुरक्षा की स्थापना करना है, ताकि संयुक्त राष्ट्र के चार्टर में वर्णित न्याय, कानून का राज, मानवाधिकार एवं मौलिक स्वतंत्रता हेतु वैश्विक सहमति बन सके.

UNESCO का मुख्यालय

UNESCO के 193 सदस्य देश हैं और 11 सहयोगी सदस्य देश और दो पर्यवेक्षक सदस्य देश हैं। इसके कुछ सदस्य स्वतंत्र देश भी नहीं हैं। इसका मुख्यालय पेरिस (फ्रांस) में है। इसके (UNESCO Full Form) ज्यादार क्षेत्रीय कार्यालय क्लस्टर के रूप में है, जिसके अंतर्गत तीन-चार देश आते हैं, इसके अलावा इसके राष्ट्रीय और क्षेत्रीय कार्यालय भी हैं। यूनेस्को के 27 क्लस्टर कार्यालय और 21 राष्ट्रीय कार्यालय हैं। दुनिया भर के 332 अंतरराष्ट्रीय स्वयंसेवी संगठनों के साथ UNESCO के संबंध हैं। भारत 1946 से यूनेस्को का सदस्य देश है। UNESCO की विरासत सूची में हमारे देश के कई ऐतिहासिक इमारत और पार्क शामिल हैं।

UNESCO का इतिहास

UNESCO का सम्मलेन जब यह सम्मेलन 1945 में शुरू हुआ था (संयुक्त राष्ट्र के आधिकारिक तौर पर अस्तित्व में आने के तुरंत बाद), तो उस समय इसमें लभग 44 देश भाग लेने वाले थे जिनके प्रतिनिधियों ने एक संगठन बनाने का फैसला किया जो शांति की संस्कृति को बढ़ावा दे, “मानव जाति के बौद्धिक और नैतिक एकजुटता” की स्थापना करे, तथा. दूसरे विश्व युद्ध को रोकें. 16 नवंबर, 1945 को जब सम्मेलन समाप्त हुआ, तो भाग लेने वाले देशों में से 37 ने UNESCO के संविधान के साथ UNESCO की स्थापना की।

4 नवंबर 1946 को UNESCO का संविधान लागू हुआ, तब यूनेस्को (UNESCO Full Form) का पहला आधिकारिक महासम्मेलन 19 नवंबर-10 दिसंबर, 1946 को 30 देशों के प्रतिनिधियों के साथ पेरिस में आयोजित किया गया था. तब से, UNESCO का महत्व दुनिया भर में बढ़ गया है और भाग लेने वाले सदस्य राज्यों की संख्या 195 हो गई है (संयुक्त राष्ट्र के मूल रूप से 193 सदस्य हैं लेकिन कुक आइलैंड्स और फिलिस्तीन भी यूनेस्को के सदस्य हैं)।

UNESCO का प्रमुख कार्य

  • UNESCO मुख्यतः शिक्षा, प्राकृतिक विज्ञान, सामाजिक एवं मानव विज्ञान, संस्कृति एवं सूचना व संचार के जरिये अपनी गतिविधियां संचालित करता है।
  • UNESCO साक्षरता बढ़ानेवाले कार्यक्रमों को प्रायोजित करता है और वैश्विक धरोहर की इमारतों और पार्कों के संरक्षण में भी सहयोग करता है।
  • UNESCO को मूलभूत फ्रीडम के साथ न्याय, universal law, और human rightsके लिए universal सम्मान को बढ़ाने के लिए शैक्षणिक, वैज्ञानिक और Cultural reforms के माध्यम से International सहयोग को बढ़ावा देने के द्वारा शांति और सुरक्षा में योगदान करने के लिए स्थापित किया गया है.
  • UNESCO को league of nations की International समिति पर बौद्धिक सहयोग के उत्तराधिकारी के रूप में भी जाना जाता है।

UNESCO द्वारा प्रायोजित परियोजनाएँ

UNESCO द्वारा प्रायोजित परियोजनाएँ निम्नलिखित हैं:

  • Freedom of Press
  • Literacy Programs
  • Teachers Training Programs
  • Human Rights Protection
  • Technical Training Programs
  • Translation of World Literature
  • International Cooperation




About The Post : studyholic is an aggregator of content and does not claim any rights on the content or Images. The copyrights of all the content belongs to their respective original owners. All content has been linked to respective platforms.

View source version on : https://www.hindisarkariresult.com/unesco-full-form/

Leave a Comment